अंदरुनि समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान ‘एलओसी’ पर तनाव बढ़ाने की तैयारी में – भारतीय सेना अधिकारियों का आरोप

श्रीनगर – अपनी अंदरुनि समस्याओं से ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान कश्मीर की ‘एलओसी’ पर तनाव बढ़ा सकता है, ऐसा आरोप भारत के लेफ्टनंट जनरल बी.एस.राजू ने किया है। ‘पीओके’ से घुसपैठ करने के लिए करीबन २०० से २५० आतंकी ताक लगाकर बैठे हैं, इसका दाखिला देकर ले.जनरल राजू ने पाकिस्तान के खिलाफ यह आरोप लगाया दिखाई दे रहा है। बीते कुछ दिनों की गतिविधियों पर गौर करें तो पाकिस्तान ने इसकी तैयारी करना शुरू किए होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

‘एलओसी’

पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने २३ दिसंबर के दिन ‘पीओके’ की नियंत्रण रेखा का दौरा किया था। भारत ने हमला किया तो उसे पाकिस्तान मुँहतोड़ जवाब देगा, ऐसे दावे भी जनरल बाजवा ने उस समय किए थे। इसके बाद पाकिस्तान के सेनाप्रमुख ने प्रधानमंत्री इम्रान खान से भेंट की थी। इस दौरान पाकिस्तान के कुख्यात गुप्तचर संगठन ‘आयएसआय’ के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल फैज हमीद भी मौजूद थे। उस समय पाकिस्तान की सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर गंभीर चर्चा होने की बात कही जा रही है।

भारत आतंकी हमलों का कारण बताकर पाकिस्तान पर हमला करेगा, ऐसी चिंता इस चर्चा के दौरान पाकिस्तान के सेनाप्रमुख ने व्यक्त की थी, ऐसा समाचार है। ऐसे समय में पाकिस्तान की सरकार और विपक्ष के बीच विसंवाद घातक साबित हो सकता है। इस वजह से पाकिस्तान की सरकार विपक्षी नेताओं से चर्चा करे, ऐसी सुझाव सेनाप्रमुख बाजवा ने प्रधानमंत्री इम्रान खान को दिया है, ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं। फिलहाल पाकिस्तान में विपक्ष के प्रदर्शन हो रहे हैं और इसे काफी बड़ा समर्थन प्राप्त हो रहा है। महंगाई, बेरोजगारी से त्रस्त पाकिस्तान की जनता सरकार के खिलाफ है, यह बात इन प्रदर्शनों में जनता से प्राप्त हो रहे समर्थन से स्पष्ट हो रही है।

हमने सरकार स्थापित करने से पहले तैयारी नहीं की थी, पहले तीन महीने यह स्थिति समझने में ही बीते, इस बात की कबूली प्रधानमंत्री इम्रान खान ने हाल ही में दी थी। इस पर पाकिस्तान में हड़कंप मचा है। राजनीतिक प्रगल्भता एवं अनुभव ना होनेवाले इम्रान खान को पाकिस्तान की सेना ने ही सरकार में बिठाया है, ऐसा आरोप अधिक तीव्र हुआ है। इसका इम्रान खान की सरकार समेत पाकिस्तान की सेना को भी झटका लगा है। ऐसे में ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ एवं अन्य विपक्षी नेता भी इम्रान खान को सत्ता पर बिठानेवाली पाकिस्तान की सेना ही असली गुनाहगार होने का आरोप लगातार कर रहे हैं।

ऐसी स्थिति में पाकिस्तान की सेना पर दबाव बढ़ रहा है। इसी कारण भारत हमारे देश पर हमला करने की तैयारी में होने के दावे करना पाकिस्तान की सेना ने शुरू किया है। सेना समर्थक पत्रकार एवं विश्‍लेषक भी इस बात को अहमियत दे रहे हैं और ऐसे दौर में विपक्ष ने सरकार के विरोध में मुहिम चलाने से इन सभी ने चिल्लाना शुरू किया है। पाकिस्तान के विपक्षी भारत से हाथ मिला रहे हैं, यह आरोप करके वे सभी देशद्रोही होने की कड़ी आलोचना सरकार एवं सेना समर्थक विश्‍लेषक कर रहे हैं। लेकिन, यह आरोप यानी विपक्ष ने शुरू किए प्रदर्शन दबाने की कोशिशों का हिस्सा होने का जवाबी आरोप विपक्ष के नेता कर रहे हैं।

ऐसी स्थिति में कश्‍मीर की ‘एलओसी’ पर तनाव बढ़ाना और भारत के हमले का फिज़ूल ड़र दिखाना पाकिस्तान की सेना को फायदा देनेवाली बात है। इस योजना पर काम कर रही पाकिस्तानी सेना कश्‍मीर की ‘एलओसी’ पर गोलीबारी और आतंकियों की घुसपैठ करवाने की कोशिशों में जुटी हुई दिख रही है। भारतीय सेना के १५ कोर के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल राजू ने किए दावों की वजह से इन आरोपों की पुष्टी होती दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.