भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने रखें हुए सबूत फर्जी – भारत की फटकार

नई दिल्ली – ‘पाकिस्तान आतंकवाद का प्रायोजक होकर, अपने देश में आतंकियों की फैक्टरी है, इस बात की पाकिस्तान के नेतृत्व ने खुलेआम कबुली दी है। विश्‍व में किसी भी स्थान पर होनेवाले आतंकी हमलों के तार हमेशा ही पाकिस्तान तक पहुँचते हैं। इस वजह से, भारत के खिलाफ जाली कागज़ात बनाकर और झूठीं कथाएँ बनाकर पाकिस्तान आतंकवाद का प्रायोजक होने के आरोपों से मुक्त नहीं हो सकता। आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय पाकिस्तान की यह चाल ठीक से पहचानता है’, ऐसें तीखें शब्दों में भारत ने पाकिस्तान ने लगाए आरोपों पर जवाबी हमला किया। इसी बीच भारत के साथ अब अफ़गानिस्तान ने भी, पाकिस्तान ने आतंकवाद से संबंधित रखें आरोप ठुकराए हैं और अफ़गानिस्तान में बनी अस्थिरता का बुनियादी कारण पाकिस्तान ही है, यह आरोप भी किया।

india-anurag-shrivastavपाकिस्तान के तीन टुकड़े करने की तैयारी में भारत हैं और पाकिस्तान में हो रहीं आतंकी गतिविधियों में भारत के कथित समावेश के सबूत अपने हाथ में होने का दावा पाकिस्तान ने किया था। लेकिन, झूठे आरोप करके भारत के विरोध में दुष्प्रचार कर रहें पाकिस्तान को, भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़े शब्दों में फटकार लगाई है। ‘भारत के विरोध में सबूत होने के कथित दावे कर रहें पाकिस्तान पर कोई भी भरोसा नहीं करता। साथ ही, पाकिस्तान जिनका दावा कर रहा है वे सभी सबूत पूरी तरह से जाली और कल्पित हैं’ ऐसी आलोचना भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने की।

विदेश नीति में पूरी तरह से नाकाम हुआ पाकिस्तान, आन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए बहुत ही उतावला हुआ है। लेकिन, भारत के खिलाफ आतंकवाद के आरोप लगा रहें पाकिस्तान के सभी दाँवपेंच आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय पुरी तरह से पहचानता है और पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ किए आरोपों को बिल्कुल अहमियत नहीं मिलेगी, इस बात का अहसास श्रीवास्तव ने कराया है। साथ ही, भारत पर आतंकवाद के आरोप कर रहें पाकिस्तान के नेतृत्व ने ही, स्वयं के देश में आतंकियों का कारखाना होने की बात स्वीकार की थी। साथ ही, अल कायदा का प्रमुख ओसामा बिन लादेन भी पाकिस्तान में ही पनाह प्राप्त करके रह रहा था, इस बात की याद भी श्रीवास्तव ने ताज़ा की। कुछ दिन पहले इम्रानखान की सरकार के एक नेता ने पाकिस्तान की संसद में ही, पुलवामा में हुए आतंकी हमलें में पाकिस्तान के रहें हाथ की सार्वजनिक स्तर पर कबुली दी थी, इस ओर भी भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ग़ौर फ़रमाया।

imran-terrorभारत की तरह अफ़गानिस्तान ने भी, पाकिस्तान ने लगाए आरोपों को ठुकराया। पाकिस्तान में आतंकी हमलें करने के लिए अफ़गानिस्तान की भूमि का इस्तेमाल हो रहा है, इन पाकिस्तान ने लगाए आरोपों में किसी भी तरह की सच्चाई ना होने की फटकार अफ़गान विदेश मंत्रालय ने लगाई है। पाकिस्तान यदि चाहता है, तो इन आरोपों की सच्चाई जाँचने के लिए संयुक्त राष्ट्रसंघ के विशेष दल की नियुक्ती करें, यह सुझाव भी अफ़गानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने रखा है। इसके बजाय अफ़गानिस्तान में ही पाकिस्तान से जुड़े आतंकी देखें जा रहे हैं और वे अफ़गान सेना की कार्रवाई में मारे जा रहे हैं, इस बात की याद भी अफ़गान विदेश मंत्रालय ने दिलाई।

इसी बीच, कश्‍मीर की नियंत्रण रेखा से आतंकियों की घुसपैठ करवाने के लिए पाकिस्तानी सेना जोरदार कोशिश कर रही है। भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान की ऐसी हर एक कोशिश नाकाम की है और पाकिस्तानी सेना को बड़ा सबक दिया है। इस नाकामी से पाकिस्तानी जनता और आन्तर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान हटाने के लिए पाकिस्तान अब भारत के खिलाफ आतंकवाद से संबंधित आरोप कर रहा है। लेकिन, इन आरोपों पर खुद पाकिस्तान के अन्य राजनीतिक दल भी भरोसा करने के लिए तैयार नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.