पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की फ्लाइटें अमरीका में प्रतिबंधित

वॉशिंग्टन/इस्लामाबाद – युरोपीय महासंघ के बाद अमरीका ने भी ‘पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस’ (पीआयए) की उड़ानों को अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।  पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन मंत्री ने खुद संसद में खुलासा किया था कि ४० फीसदी पाकिस्तानी पायलटों के पास नकली लाइसेंस थे। इसके बाद दुनियाभर में पाकिस्तान की पूरी बेइज्जती हुई है|  पाकिस्तान की ‘पीआईए’ की उड़ानों को लेकर दुनिया भर में सुरक्षा की दृष्टि से चिंता उपस्थित की जा रही है। इससे पहले, युरोपीय संघ के अलावा आठ देशों द्वारा पीआईए उड़ानों को रद्द कर दिया गया था। अब अमरीका ने पीआईए की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाकर पाकिस्तान को झटका दिया है।

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस

मई महीने में कराची के पाकिस्तानी शहर में घटी एक विमान दुर्घटना के बारे में पाकिस्तानी संसद को जानकारी देते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री द्वारा प्रदान की गई धक्कादायक जानकारी ने पाकिस्तानी यंत्रणा की ही इज़्ज़त मिट्टी में मिला दी थी। ४० फीसदी पायलट फर्जी लाइसेंस के साथ काम कर रहे थे, ऐसा सनसनीखेज़ खुलासा मंत्री गुलाम सरवर खान ने किया था| तब से, दुनिया भर के देश सुरक्षा के मुद्दे पर ‘पीआईए’ की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं। युरोपीय संघ ने अपने ३२ सदस्य देशों को ऐसा करने के निर्देश दिए हैं। इसी बीच, ब्रिटेन, वियतनाम, मलेशिया, कुवैत, ईरान, जॉर्डन और युएई ने पाकिस्तान की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

युरोपीय महासंघ द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के कारण ही पाकिस्तान को ३३ अरब पाकिस्तानी रुपये का नुकसान उठाना पड़ेगा। इसी कारण, युरोपीय महासंघ इन प्रतिबंधों को हतयें, इसके लिए पाकिस्तान कड़ी कोशिश कर रहा है, ऐसीं खबरें आई थीं|  प्रतिबंध लगाये अन्य देशों के साथ भी पाकिस्तान ने प्रतिबंध हटाने के लिए बातचीत शुरू कर दी थी। लेकिन पीआईए पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों की सूचि बढ़ती चली जा रही है। अमरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने पाकिस्तानी पायलटों को मिलें प्रमाणपत्रों को लेकर चिंता व्यक्त की है।

पहले से ही घाटे में चल रही ‘पीआईए’ और भी नुकसान में गई है। पीआईए पर लगाये गए प्रतिबंधों के बाद, अन्य एयरलाइंस ने ब्रिटेन और पाकिस्तान के बीच टिकट की कीमतों में ३०० प्रतिशत वृद्धि की ऐसी खबर है। इस पृष्ठभूमि पर, पाकिस्तान में इमरान खान सरकार और उसके मंत्रियों की कड़ी आलोचना हो रही है। फर्ज़ी लाइसेंस वाले पायलटों के बारे में जानकारी देकर पाकिस्तान की प्रतिष्ठा इस सरकार ने मिट्टी में मिलायी, ऐसे कहा जा रहा है| पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने, ‘पाकिस्तान के वैमानिकों की डिग्री जाली है’ ये दावे करनेवाले मंत्रियों की ही डिग्री झूठी होने का आरोप किया था|  साथ ही, ‘पीआयए’ की संपत्ती बेचने का और उसका निजीकरण करने के लिए की कोशिश की जा रही होने की आरोप भी भुट्टो ने लगाया था|

Leave a Reply

Your email address will not be published.