कोरोना के मृतकों की संख्या में एक हफ्ते के दौरान हुई २१ प्रतिशत बढ़ोतरी – ‘डब्ल्यूएचओ’ का इशारा

corona-deaths-increasedजिनेवा/वॉशिंग्टन – कोरोना की महामारी अधिक तीव्र हो रही है और सिर्फ एक ही हफ्ते में कोरोना के मृतकों की संख्या में २१ प्रतिशत बढ़ोतरी होने पर ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ (डब्ल्यूएचओ) ने इशारा दिया है। अमरीका और आग्नेय एशियाई देशों में कोरोना के मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की ओर ‘डब्ल्यूएचओ’ ने ध्यान आकर्षित किया है। कोरोना के मृतकों के साथ ही नए संक्रमितों की संख्या भी बढ़ रही है और अगले दो हफ्तों के दौरान कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर २० करोड़ तक जा पहुँचेगी, यह दावा ‘डब्ल्यूएचओ’ ने किया हैं।

वर्ष २०१९ के अन्त में चीन से शुरू हुए कोरोना संक्रमण ने विश्‍वभर में हाहाकार मचाया हुआ है और यह संक्रमण अभी तक तेज़ी से जारी है। इस दौरान विश्‍वभर में कोरोना संक्रमण के १९.६ करोड़ मामले पाए गए हैं और मृतकों की संख्या करीबन ४२ लाख हुई है। विश्‍व के कई प्रमुख देशों में कोरोना की दूसरी-तीसरी लहर टकराई है। कोरोना वायरस के नए ‘स्ट्रेन्स’ भी विकसित हो रहे हैं और इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चिंता का माहौल बना हुआ है। कुछ दिन पहले ही संक्रमण की बिमारियों की विशेषज्ञा डॉ.मारिआ वैन केर्खोव ने यह इशारा दिया था कि, कोरोना की महामारी का अन्त होने के क्षण से विश्‍व अधिकाधिक दूर जा रहा है।

corona-deaths-increased-1इस पृष्ठभूमि पर ‘डब्ल्यूएचओ’ का इशारा ध्यान आकर्षित करता है। ‘डब्ल्यूएचओ’ ने बुधवार के दिन साझा की हुई जानकारी में  कहा कि, अमरिकी महाद्विप में कोरोना के नए मामले और मृतकों की संख्या फिर से बढ़ने लगी है। अमरिकी महाद्विप में बीते सात दिनों के दौरान कोरोना के १२ लाख से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए हैं और कुल २९ हज़ार संक्रमित मृत हुए हैं। सिर्फ अमरीका में कोरोना के नए संक्रमितों की संख्या १३१ प्रतिशत बढ़ी है और साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या पांच लाख हुई है। इसके बाद ब्राज़िल में कोरोना के करीबन ३.२५ लाख मामले पाए गए हैं।

आग्नेय एशिया का इंडोनेशिया कोरोना के नए ‘हॉटस्पॉट’ के तौर पर सामने आ रहा है। इंडोनेशिया में एक हफ्ते में कोरोना के २.८९ लाख नए मामले सामने आए और ९,६९७ संक्रमित मृत हुए हैं। लैटिन अमरीका के इक्वेडोर और ब्राज़िल में सबसे अधिक संख्या में कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं। इक्वेडोर में सात दिनों के दौरान कुल ८,८६४ और ब्राज़िल में ७,९४२ संक्रमित मृत हुए हैं। रशिया में भी कोरोना के मृतकों की संख्या बढ़ रही है और एक हफ्ते में पांच हज़ार से अधिक संक्रमित जान गंवा बैठे।

अमरिकी महाद्विप के ३५ में से २० देशों में कोरोना के ‘डेल्टा वेरियंट’ का संक्रमण हुआ है और इक्वेडोर के साथ अर्जेंटिना, कोलंबिया, क्युबा और पैराग्वे में कोरोना के मृतकों के आँकड़े में बढ़ोतरी होने का इशारा ‘पैन अमरिकन हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन’ (पैहो) ने दिया है। लैटिन अमरीका और कैरेबियन क्षेत्र के देशों में फिलहाल सिर्फ १६.६ प्रतिशत जनता का टीकाकरण होने की ओर भी ‘पैहो’ ने ध्यान आकर्षित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.