दक्षिण युरोप समेत तुर्की और लेबनान में दावानल भड़के

Wildfire-Turkey-lebanonरोम/इस्तंबूल – अमरीका, कनाडा और रशिया के बाद युरोप में भी बड़े दावानल भड़कने की खबर सामने आ रही है। युरोप में इटली, स्पेन और ग्रीस में दावानल भड़के होकर, आनेवाले कुछ दिनों में ब्रिटेन, फ्रान्स और स्वीडन में भी दावानल भड़कने की संभावना जताई गई है। युरोप से सटकर होनेवाले तुर्की में भी दावानल भड़के होकर, उसमें तीन लोगों की मृत्यु हुई है। खाड़ी क्षेत्र के देशों में लेबनान और सिरिया में भी दावानल भड़कने की खबर सामने आई होकर, लेबनान में एक की मृत्यु हुई बताई जाती है।

स्पेन में कॅटालोनिआ और कॅसिला-ला मान्चा प्रांतों में दावानल भड़के होकर, लगभग चार हज़ार हेक्टर्स जंगल जलकर राख होने की जानकारी दी गई है। स्पेन में भड़के दावानल हालाँकि कुछ मात्रा में नियंत्रण में लाए गए हैं, फिर भी पूरी तरह थमे नहीं है, ऐसा स्थानीय यंत्रणाओं ने कहा। इटली के सार्डिनिआ द्वीप पर भड़के दावानलों के कारण इमरजेंसी घोषित की गई है।

Wildfire-Turkey-lebanon (2)सार्डिनिआ के ‘ऑरिस्टानो’ प्रांत में २० हज़ार हेक्टर्स से अधिक क्षेत्र में दावानल भड़के हैं। लगभग डेढ़ हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया होकर, कई घर और उद्योगधंधे जलकर राख हुए होने की जानकारी स्थानीय नेता ख्रिस्तिअन सॉलिनास ने दी। सार्डिनिआ प्रांत में भड़के हुए दावानल यह अभूतपूर्व आपत्ति होने की जानकारी स्थानीय लोगों ने दी है। इटली समेत ग्रीस में भी २४ घंटों की अवधि में लगभग ५० दावानल भड़के हैं, ऐसा प्रधानमंत्री किरिआकोस मित्सोताकिस ने कहा।

तुर्की में तीन प्रांतों को दावानल का झटका लगा होकर, उसके पीछे घातपात होने का शक स्थानीय यंत्रणाओं ने व्यक्त किया है। अब तक इन दावानलों में तीन लोगों की मृत्यु हुई होकर, ५८ लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है। दावानल भड़कने के बाद १८ गाँवों के नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया बताया गया है।

खाड़ी क्षेत्र के देश लेबनान में लगातार दो दिन दावानल भड़क रहे हैं और अब तक ५०० एकर जंगल जलकर राख हुआ होने की जानकारी दी गई है। इन दावानलों में एक १५ साल के लड़के की जान गई, ऐसी खबर स्थानीय यंत्रणाओं ने दी। अक्कर प्रांत में भड़का दावानल सिरिया के होम्स प्रांत में भी फैला होकर, सिरियन लष्कर के हेलिकॉप्टर्स दावानल पर नियंत्रण प्राप्त करने की कोशिशें कर कर रहे हैं ऐसा बताया जाता है। वहीं, लेबनान ने दावानल बुझाने के लिए साइप्रस से सहायता माँगी बताई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.