हर एक को कोरोना के टीके की आवश्‍यकता नही – केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय

नई दिल्ली – कोरोना का टीका कब उपलब्ध होगा, इस ओर सभी लोगों की नज़रें लगी हैं और तभी ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ (आयसीएमआर) के अध्यक्ष बलराम भार्गवा ने यह अहम बयान किया हैं। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने का लक्ष्य तय किया गया हैं। टीका उपलब्ध होने पर अधिक खतरा होनेवालों को टीका देकर यह चेन तोड़ने में हम सफल हुए तो हर एक को यह टीका देने की आवश्‍यकता नही रहेगी, यह दावा भार्गवा ने किया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ सचिव राजेश भूषण भी उपस्थित थे। केंद्र सरकार ने देश के सभी नागरिकों को यह टीका देने का बयान कभी भी नही किया था, इस ओर भूषण ने ध्यान केंद्रीत किया।

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या ९४.६२ लाख से अधिक हुई हैं। साथ ही देश में मृत हुए कोरोना संक्रमितों की संख्या अब १.३७ लाख तक जा पहुँची हैं। ऐसें में मंगलवार के दिन देश में कोरोना के ३१ हज़ार नए मामले देखें गए और इस दौरान के चौबीस घंटों में ४८२ कोरोना संक्रमित मृत हुए। अब देश में कोरोना के नए मामले सामने आने की मात्रा कम हुई हैं। साथ ही इलाज़ से स्वस्थ हो रहें कोरोना संक्रमितों की मात्रा ९३.९४ प्रतिशत तक जा पहुँची हैं। देश में अबतक ८८.८९ कोरोना संक्रमित इलाज़ से स्वस्थ हुए हैं। लेकिन, अभी भी कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण तेज़ होने का खतरा बना हैं।

इस पृष्ठभूमि पर सभी नागरिकों की नज़रें कोरोना का टीका कब उपलब्ध होगा, इस ओर लगी हुई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का टीका विकति कर रहीं तीन कंपनियों के लैब का हाल ही में दौरा करके टीका बनाने की प्रगति का जायजा लिया था। मार्च महीने तक यह टीका उपलब्ध हो सकता हैं, ऐसें दावे किए जा रहे हैं। मंगलवार के दिन स्वास्थ मंत्रालय ने पत्रकारों के साथ वार्तालाप हुआ और इस दौरान देश के सभी नागरिकों को टीका देने के लिए कितना समय लगेगा, यह सवाल किया गया। इसपर जवाब में स्वास्थ मंत्रालय ने बड़ा बयान किया।

देश के सभी नागरिकों को टीका देना संभव नही हैं और इसकी ज़रूरत भी नही हैं, यह बात केंद्रीय स्वास्थ सचिव राजेश भूषण ने स्पष्ट शब्दों में कही। केंद्र सरकार ने अबतक कभी भी सभी लोगों को टीका दिया जाएगा, यह बयान नही किया हैं। इस मुद्दे पर वैज्ञानिक मुद्दों पर तथ्यों के आधार से चर्चा करना आवश्‍यक हैं, यह बयान भूषण ने किया।

‘आयसीएमआर’ के अध्यक्ष बलराम भार्गवा ने इससे संबंधित अधिक खुलासा किया। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए प्राथमिकता रहेगी। यह चेन टुटी तो सभी नागरिकों को टीका देने की आवश्‍यकता नही रहेगी। इस वजह से टीका उपलब्ध होने के बाद जिन लोगों को कोरोना का संक्रमण होने का खतरा अधिक हैं उन्हें टीका देने पर जोर दिया जाएगा। अधिक से अधिक लोगों को टीका देने के बाद जैसे ही कोरोना संक्रमण की चेन टुटती हैं वैसे ही सभी नागरिकों को टीका देने की आवश्‍यकता नही रहेगी, यह बात ‘आयसीएमआर’ केअध्यक्ष भार्गवा ने स्पष्ट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.