कोरोना टीके के मुद्दे पर प्रधानमंत्री ने की मुख्यमंत्रियों से चर्चा

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण की पृष्ठभूमि पर आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की। इस दौरान उन्हें कोरोना का टीका प्राप्त होने पर उसे नागरिकों को कैसे देना संभव होगा, इससे संबंधित योजना की जानकारी भी साझा की। लेकिन, यह टीका कब प्राप्त होगा, यह वैज्ञानिकों के हाथों में है और फिलहाल सभी राज्य कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने पर जोर दें, यह बात भी उन्होंने बैठक में स्पष्ट की।

corona-vaccineबीते पंधरह दिनों से देश में कोरोना के नए मामले सामने आने का ग्राफ ५० हज़ार के नीचे गया है। लेकिन, बीते सप्ताह से कुछ शहरों में कोरोना के मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इसके बाद तुरंत कुछ प्रावधान करने पड़े थे। कुछ शहरों में कर्फ्यू भी लगाया गया है। इस पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस दौरान उन्होंने कोरोना का टीका नागरिकों को कैसे दिया जाएगा, इस टीके का वितरण कैसे होगा, इससे संबंधित योजना की जानकारी राज्यों के मुख्यमंत्रीयों से साझा की।

भारत में तैयार हो रहे दो टीके होड़ में हैं। साथ ही विश्‍व में जो टीके विकसित हो रहे हैं वह टीका तैयार करनेवाली कंपनियां भी बड़ी मात्रा में टीका तैयार करने के लिए भारतीय कंपनियों के साथ चर्चा कर रही हैं, यह बात प्रधानमंत्री ने रेखांकित की। प्राथमिकता के आधार पर यह टीका दिया जाएगा। यह कार्यक्रम अलग अलग चरणों में किया जाएगा। किसी मुहिम की तरह टीका देने का कार्यक्रम चलाया जाएगा, यह बात प्रधानमंत्री ने कही।

इसके लिए कोल्ड स्टोरेज की संख्या राज्यों को बढ़ानी होगी। इस दिशा में राज्य सरकार काम शुरू करें। साथ ही राज्यों ने टीके का वितरण करने के लिए विभाग स्तर पर टीम तैयार करें, यह सूचना भी प्रधानमंत्री ने की। जल्द ही सभी राज्यों को टीका वितरण के कार्यक्रम का पूरा प्लैन दिया जाएगा, यह बात भी प्रधानमंत्री ने साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.