येमन के मयुन द्वीप पर ‘यूएई’ का हवाई अड्डा – येमन के सेना अधिकारी की जानकारी

सना – बाब अल-मन्देब की खाड़ी में स्थित येमन के मयुन द्वीप पर ‘रन वे’ का निर्माण होने की बात दर्शा रहें, सैटेलाईट से प्राप्त हुए फोटो कुछ दिन पहले जारी हुए थे। संयुक्त अरब अमिरात (यूएई) ने इस ‘रन वे’ का निर्माण करके मयुन द्वीप पर हवाई अड्डा स्थापित करने की दिशा में कदम बढ़ाया है, ऐसी जानकारी येमन के सेना अधिकारी ने प्रदान की है। येमन की संसद में इसकी गुँजें सुनाई दीं हैं और ‘यूएई’ ने येमन की हादी सरकार का भरोसा खोया है, ऐसी आलोचना भी येमन के सांसदों ने की है। इसी बीच, सामरिक नज़रिए से अहम स्थान पर हवाई अड्डा स्थापित करने की वजह से येमन के हौथी विद्रोहियों के साथ ही, रेड़ सी के क्षेत्र में सफर करनेवाले ईरान के जहाज़ों पर नज़र रखना भी यूएई को मुमकिन होगा।

UAE-Air-base-01विश्‍वभर के अतिसंवेदनशील और बड़े अहम ठिकानों पर नज़र बनाए रखनेवाली ‘प्लैनेट लैब्स आयएनसी’ कंपनी ने, मयुन द्वीप के सैटेलाईट से प्राप्त किए हुए फोटो अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था ने दो दिन पहले ही जारी किए हैं। एड़न की खाड़ी को रेड़ सी से जोड़नेवाली अल-मन्देब की खाड़ी में स्थित मयुन द्वीप पर ‘रन वे’ का निर्माण होने की बात इस फोटो से स्पष्ट हो रही है। सुलगते ज्वालामुखी के लिए जाना जा रहा मयुन द्वीप, येमन की समुद्री सीमा में ही स्थित हैं। करीबन ५.६ किलोमीटर क्षेत्र के इस द्वीप पर १.८५ किलोमीटर लंबे ‘रन वे’ का निर्माण किया गया है।

११ अप्रैल के दिन खींचे गए फोटो में इस ‘रन वे’ का निर्माण कार्य शुरू होने की बात दिख रही थी। अब १८ मई के दिन प्राप्त हुए फोटो में इस ‘रन वे’ का काम पूरा होने की बात दिख रही है। इसके अलावा इस ‘रन वे’ के करीब ही विमानों के लिए तीन ‘हैंगर्स’ बनाए गए हैं। इस ‘रन वे’ की लंबाई पर गौर करें, तो यहाँ पर गश्‍ती एवं लष्करी विमान उतारने की तैयारी जारी होने का दावा लष्करी विश्‍लेषक कर रहे हैं। इस ‘रन वे’ का निर्माण ‘यूएई’ ने किया होने का आरोप ईरान की वृत्तसंस्था ने रखा है। येमन की हादी सरकार ने अभी इसपर प्रतिक्रिया दर्ज़ नही की है।

UAE-Air-base-02लेकिन, हादी सरकार के भरोसेमंद लष्करी अफसर ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार, ‘यूएई’ ने ही मयुन द्वीप पर ‘रन वे’ का निर्माण करके हवाई अड्डा स्थापित किया है। कुछ हफ्ते पहले हथियारों का ज़खीरा, लष्करी उपकरण एवं सैनिकों को लेकर ‘यूएई’ का जहाज़ मयुन द्वीप पर पहुँचने की जानकारी इस लष्करी अफसर ने, नाम सार्वजनिक ना करने की शर्त पर साझा की। इस वजह से ‘यूएई’ ने मयुन द्वीप पर हवाई अड्डा कार्यान्वित करने की बात दिख रही है। यह फोटो एवं इससे संबंधित जानकारी सार्वजनिक होने की गुँजें येमन की संसद में भी सुनाई दीं हैं।

यदि ‘यूएई’ ने सच में इस ‘रन वे’ का निर्माण किया है, तो फिर ‘यूएई’ ने येमन की हादी सरकार को ठगा है, ऐसें आरोप येमन की संसद में हो रहे हैं। येमन में फिलहाल दो सरकारें समांतर देश चला रही हैं। येमन की राजधानी सना पर ईरान समर्थक हौथी हुकूमत का नियंत्रण है। वहीं, येमन की आर्थिक राजधानी एड़न में राष्ट्राध्यक्ष आबेद राबू मन्सूर हादी की गठबंधन की सरकार है। हादी की सरकार को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मंजूरी प्राप्त हुई है। इसके अलावा, बीते पाँच वर्षों से भी लंबे समय से, सौदी और अरब देशों की सेना, येमन में जारी संघर्ष में हादी सरकार के पक्ष में, हौथी विद्रोहियों के विरुद्ध संघर्ष कर रही हैं। इनमें ‘यूएई’ का भी समावेश है।

UAE-Air-baseऐसी स्थिति में ‘यूएई’ के इस हवाई अड्डे के निर्माण के साथ ही नया विवाद शुरू हुआ है। हादी सरकार और यूएई के बीच बना तनाव भी इस वजह से सामने आ रहा है। कुछ वर्ष पहले ‘यूएई’ ने हादी सरकार के सामने, मयुन द्वीप २० वर्षों के लिए भाड़े पर देने की माँग रखी थी। इससे संबंधित समझौता होने की जानकारी अभी प्राप्त नहीं हुई है। लेकिन, बीते दो वर्षों से हौथी विद्रोहियों के विरोधी संघर्ष में शामिल हुए येमन स्थित ‘यूएई’ समर्थक गिरोह और हादी सरकार में मतभेद होने की बात स्पष्ट हुई थी। सौदी ने मध्यस्थता करके ‘यूएई’ एवं उसके समर्थक गिरोह और हादी सरकार के बीच समेट किया था। लेकिन, मयुन द्वीप के मुद्दे पर यूएई और येमन की हादी सरकार में बनें मतभेद फिर से सामने आए हैं।

इसी बीच, विश्‍लेषकों ने यह कहा है कि मयुन द्वीप पर यूएई का बना हवाई अड्डा सामरिक नज़रिये से काफी अहम साबित हो सकता है। इस द्वीप की वजह से ‘रेड़ सी’ के क्षेत्र में सफर करनेवाले जहाज़ों पर नज़र रखना यूएई को मुमकिन होगा। इससे पहले ‘यूएई’ ने, एड़न की खाड़ी में मौजूद येमन के सोकोट्रा द्वीप पर लष्करी अड्डे का निर्माण कार्य शुरू किया होने की खबरें सामने आयी थीं। इसी बीच यूएई ने इस्रायली पर्यटकों को भी सोकोट्रा द्वीप पर पर्यटन के लिए पहुँचाया था, ऐसीं खबरें कुछ दिन पहले प्राप्त हुईं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.