‘यूएई’ के बाद अब ओमान कर रहा है इस्रायल से संबंध सुधारने की कोशिश

जेरूसलम – ‘संयुक्त अरब अमीरात’ (यूएई) ने इस्रायल के साथ राजनीतिक सहयोग स्थापित करने का ऐतिहासिक निर्णय करने के बाद ओमान ने भी इस्रायल के साथ संबंध सुधारने की गतिविधियां शुरू की हैं। ओमान के विदेशमंत्री ‘युसूफ बिन अलावी बिन अब्दुल्लाह’ और इस्रायल के विदेशमंत्री ‘गाबी अश्‍केनाज़ी’ ने दोनों देशों के बीच सहयोग स्थापित करने के मुद्दे पर चर्चा की। यह सहयोग खाड़ी क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए सहायक साबित होंगे, यह विश्‍वास दोनों नेताओं ने इस दौरान व्यक्त किया। इसी बीच, ‘संयुक्त अरब अमीरात’ के साथ राजनीतिक सहयोग स्थापित करके इस्रायल ने अरब देशों के साथ सहयोग का नया अध्याय शुरू करने का दावा पश्‍चिमी विश्‍लेषक और माध्यम कर रहे हैं।

israel-omanइस्रायल और यूएई के बीच हुए शांति समझौते के बाद ओमान और बहरीन यह अरब देश भी इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने की तैयारी में होने का ऐलान इस्रायल ने रविवार के दिन किया था। इस्रायल की इस घोषणा के कुछ घंटे बाद ही सोमवार के दिन ओमान के विदेशमंत्री युसूफ ने इस्रायली विदेशमंत्री अश्‍केनाज़ी के साथ चर्चा करने की जानकारी सामने आयी है। दोनों देशों के बीच राजनीतिक सहयोग स्थापित करने के लिए आवश्‍यक पहले स्तर की चर्चा होने का ऐलान किया गया। खाड़ी क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए ओमान यह कोशिश कर रहा है, यह बात विदेशमंत्री युसूफ ने कही। साथ ही इस्रायल के साथ सहयोग सुधारने के लिए कोशिश शुरू होते हुए ओमान ने स्वतंत्र पैलेस्टाईन की माँग छोड़ी नहीं है, यह बात भी विदेशमंत्री युसूफ ने कही।

तभी, खाड़ी क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए ओमान ने स्वीकार की हुई भूमिका का इस्रायल स्वागत कर रहा है, यह प्रतिक्रिया इस्रायली विदेशमंत्री अश्‍केनाज़ी ने दर्ज़ की। इस्रायल और ओमान के बीच संबंध सुधारने के मुद्दे पर आगे भी चर्चा होती रहेगी, यह बात भी अश्‍केनाज़ी ने स्पष्ट की। इसके लिए ओमान के विदेशमंत्री युसूफ से भेंट करने का ऐलान भी अश्‍केनाज़ी ने किया। इसके अलावा ओमान के विदेशमंत्री के साथ यूएई से स्थापित हुआ सहयोग और खाड़ी क्षेत्र की अन्य गतिविधियों पर भी चर्चा होने की बात अश्‍केनाज़ी ने कही। ओमान के साथ सहयोग करने के लिए अश्‍केनाज़ी ओमान का दौरा करने की संभावना भी व्यक्त की जा रही है। दो वर्ष पहले इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने ओमान की यात्रा करके कई लोगों को चौंका दिया था। इसके बाद इस्रायल और ओमान के बीच सहयोग स्थापित करने पर चर्चा शुरू हुई थी।

ओमान के साथ यह चर्चा जारी होते हुए इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के प्रमुख योसी कोहेन ‘यूएई’ पहुँचे हैं। इस्रायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक सहयोग का ऐलान होने के बाद इस्रायल के वरिष्ठ अधिकारी का यह पहला दौरा है। कोहेन की इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग में सुधार करने के लिए चर्चा होगी, यह जानकारी इस्रायली माध्यम दे रहे हैं। इसी बीच खाड़ी क्षेत्र के अन्य मुद्दों के साथ ईरान के मसले पर भी चर्चा हो सकती है, यह दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। कुछ घंटे पहले इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष रिवलिन ने ‘यूएई’ के ‘क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन ज़ईद अल नह्यान’ को इस्रायल आने का न्यौता दिया था।

इसी बीच, ‘यूएई’ के बाद अब ओमान और बहरीन भी इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने की तैयारी में है और तभी यूएई का मित्रदेश सौदी अरब ने अभी तक इस मुद्दे पर भूमिका अपनाई ना होने की बात चर्चा में है। लेकिन, इस्रायल और सौदी का सहयोग टालना संभव नहीं होगा, यह दावा अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के सलाहकार जॅरेड कश्‍नर ने किया। यह सहयोग स्थापित होने पर इस्रायल और सौदी मिलकर कई बड़ी गतिविधियां करेंगे, यह बयान कश्‍नर ने किया है। सौदी के युवक इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करने के समर्थन में होने की जानकारी भी कश्‍नर ने एक समाचार चैनल से बातचीत करने के दौरान साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.