सिरिया के शहरों पर इस्रायल के हवाई हमले – सिरिया के सरकारी न्यूज़ चैनल का दावा

syria-israel-attacksदमास्कस/जेरूसलेम – इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सिरिया के लताकिया और हमा प्रांतों में हवाई हमले किए। इनमें एक नागरिक की जान गई होने का आरोप सिरिया के सरकारी न्यूज़ चैनल ने किया। सिरियन लष्कर ने हवाई यंत्रणा के जरिए इस्रायल के कुछ हमले सफलतापूर्वक छेदने का दावा इस न्यूज़ चैनल ने किया। दो हफ्ते पहले सिरियन लष्कर ने इस्रायल के दिमोना न्यूक्लियर प्लांट के नजदीक क्षेपणास्त्र हमला किया था। सिरिया की विमानभेदी यंत्रणा नष्ट करके इस्रायल ने इस हमले का जवाब दिया था। उसके बाद इस्रायल ने सिरिया में की यह पहली कार्रवाई होने का दावा किया जाता है।

सिरियन न्यूज़ चैनल ‘सना’ ने दी जानकारी के अनुसार, मंगलवार रात को तक़रीबन २:१५ बजे इस्रायली लड़ाकू विमानों ने ये हमले किए। लताकिया प्रांत के ‘अल-हफाह’ और हमा प्रांत के ‘मसयाफ’ इन दो शहरों को इस्रायली लड़ाकू विमानों ने लक्ष्य किया। इनमें से अल-हफाह शहर में किए हमले में, प्लास्टिक फैक्ट्री में बड़ा विस्फोट होकर एक महिला की जान गई और ६ लोग जख्मी हुए । मसयाफ शहर में हुए हमले का विवरण सिरियन न्यूज़ चैनल ने प्रकाशित नहीं किया है। चौकन्ना होनेवाले सिरियन लष्कर ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित करके इस्रायल के हवाई हमलों का जवाब दिया।

syria-israel-attacksइस्रायल के लड़ाकू विमानों ने रिहायशी स्थानों को लक्ष्य किया होने का आरोप सिरियन न्यूज़ चैनल ने किया। वहीं, विदेशी माध्यमों की खबरों पर प्रतिक्रिया न देने की भूमिका इस्रायल के लष्कर ने कायम रखी है। इससे पहले भी इस्रायली लष्कर ने सिरिया के इन दो प्रांतों में हमले किए थे, इसपर इस्रायली माध्यम गौर फरमा रहे थे।

लताकिया प्रांत में क्षेपणास्त्र निर्माण का कारखाना और हमा में शस्त्रास्त्रों का गोदाम इन्हें इस्रायली विमानों ने लक्ष्य किया था। सिरिया के इन दोनों स्थानों का नियंत्रण ईरान और हिजबुल्ला के पास होने का आरोप इस्रायली माध्यमों ने उस समय किया था। इस कारण मंगलवार मध्यरात्रि के बाद हुए इस हमले में भी इस्रायली लड़ाकू विमानों ने इन्हीं दो स्थानों को लक्ष्य किया होने की संभावना है, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है। उसी के साथ, इस्रायल और सिरिया के बीच के वर्तमान तनाव की पृष्ठभूमि पर इस हमले की ओर देखा जा रहा है।

पिछले महीने में २२ अप्रैल को सिरियन लष्कर ने इस्रायल के दिमोना न्यूक्लियर प्लांट के नजदीक क्षेपणास्त्र का हमला किया था। निर्जन स्थान पर यह क्षेपणास्त्र गिरने के कारण बड़ी हानि टली थी। ईरान के माध्यमों ने सिरियन लष्कर की कार्रवाई का स्वागत किया था। syria-israel-attacksवहीं, इस्रायल ने जवाबी हमले के तौर पर की कार्रवाई में सिरियन लष्कर की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ध्वस्त की थी। अगले दो दिनों में सिरिया के तटवर्ती इलाक़े में ईरान के इंधन वाहक टैंकर पर ड्रोन हमला हुआ था। इसमें ईरान के टैंकर का बड़ा नुकसान हुआ था। इस्रायल ने यह हमला किया होने का आरोप कुछ ईरानी और सिरियन माध्यमों ने किया था।

वहीं, इसके कुछ दिनों में गाज़ापट्टी से हमास के आतंकियों ने इस्रायल के सीमाभाग में लगातार चार दिन रॉकेट हमलें किए थे। इस्रायल ने हमास के स्थानों को लक्ष्य करके इन रॉकेट हमलों का जवाब दिया था। साथ ही, गाज़ापट्टी की सागर सीमा कुछ घंटो के लिए बंद की थी। महज़ हफ्ते भर में हुईं इन गतिविधियों से इस क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ था।

इसी बीच, सिरिया में चल रहे संघर्ष की आड़ में हिजबुल्लाह को शस्त्रसिद्ध करना और ईरान ने सीरिया में लष्करी अड्डे बनाना बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी। इसके लिए किसी की भी परवाह न करते हुए, सिरिया स्थित ईरान के स्थानों पर हमले किए जाएँगे, ऐसा इस्रायल के नेताओं ने डटकर कहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.