इराक को सौदी पर हमलें करने का ‘लौंचपैड’ नहीं होने देंगे – इराक के प्रधानमंत्री का बयान

रियाध – ‘सौदी अरब हमारा सहयोगी देश है। सौदी पर हमले करने के लिए इराक की ज़मीन का बतौर ‘लौंचपैड’ इस्तेमाल करने नहीं देंगे’, ऐसा बयान इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-काधीमी ने किया। इसके साथ ही इराक और सौदी के संबंध बिगाड़ने के लिए कुछ लोगों की उकसानेवाली हरकतें जारी होने का आरोप इराक के प्रधानमंत्री ने किया।

इराक के प्रधानमंत्री काधीमी ने दो दिन सौदी की यात्रा की। इस दौरान उन्होंने सौदी के राजा सलमान, क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान और विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल से मुलाकात की। इस दौरान प्रधानमंत्री काधीमी ने सुरक्षा के मुद्दे पर सौदी को आश्‍वस्त करने का दावा दोनों देशों के माध्यम कर रहे हैं।

इस वर्ष जनवरी में विस्फोटकों से भरा ड्रोन सौदी की राजधानी रियाध में स्थित शाही परिवार की अल-यामामा नामक मुख्य इमारत के करीब गिरा था। यह ड्रोन इराक से छोड़ा गया था, ऐसा दावा अमरिकी माध्यमों ने किया था। इराक में स्थित ईरान से जुड़े गुट ने इस हमले की ज़िम्मेदारी भी स्वीकारी थी। लेकिन, इराक ने इस गुट का दावा ठुकराया था। साथ ही इराक से सौदी पर हमला हुआ ही नहीं था, ऐसा प्रधानमंत्री काधीमी ने कहा था।

एक महीना पहले सौदी के रक्षाबलप्रमुख मेजर जनरल फयाद ने इराक का दौरा किया था। इस दौरान भी सौदी के रक्षाबलप्रमुख ने इराक से अपने देश में हो रहे हमलों पर चिंता जताई थी। साथ ही इराक के रेतीले इलाके में ईरान के मिसाइल छुपाए जाने का सूचक बयान किया था। इराक में स्थित चरमपंथी गुटों को ईरान मिसाइल, रॉकेट्स प्रदान कर रहा है और इस वजह से सौदी की सुरक्षा के लिए खतरा होने का इशारा सौदी के रक्षाबलप्रमुख ने दिया था।

काधीमी ने कुछ महीने पहले ही इराक के प्रधानमंत्री पद का ज़िम्मा स्वीकारा है। प्रधानमंत्री काधीमी की सरकार के नेता एवं सांसद ईरान समर्थक होने का दावा किया जाता है। लेकिन, प्रधानमंत्री काधीमी के सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान के साथ मित्रता के संबंध होने की बात कही जा रही थी। इस पृष्ठभूमि पर प्रधानमंत्री काधीमी की सौदी यात्रा की अहमियत बढ़ रही है।

प्रधानमंत्री काधीमी ने राजे सलमान के साथ हुई मुलाकात के दौरान यह आश्‍वासन दिया कि, इराक की ज़मीन का इस्तेमाल सौदी के खिलाफ नहीं किया जाएगा। साथ ही दोनों देशों के संबंध खराब करने के लिए उकसानेवाली हरकतें जारी होने की बात कहकर प्रधानमंत्री काधीमी ने अपने देश में मौजूद ईरान से जुड़े गुट एवं ईरान को लक्ष्य किया हुआ दिख रहा है। इसी बीच काधीमी की इस सौदी यात्रा के दौरान सौदी और इराक के बीच पांच समझौते होने की बात सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.