ईरान की तरफ से अमरिका और इस्राइल को गंभीर परिणामों की धमकी

तेहरान: अमरिका ने कठोर प्रतिबन्ध लगाने के बावजूद भी ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम पर निश्चित है। साथ ही ईरान ने अमरिका और इस्राइल को धमकी देना शुरू किया है। नातान्झ परमाणु योजना में प्रगत सेंट्रीफ्युजेस कार्यान्वित करने की घोषणा करके, पहले से भी अपना परमाणु कार्यक्रम मजबूत होने का दावा ईरान ने किया है। साथ ही अमरिका और इस्राइल ने अपने परमाणु कार्यक्रम में रुकावट दलने की कोशिश की तो दस गुना तीव्र प्रत्युत्तर देने की धमकी ईरान ने दी है।

ईरान, अमरिका, इजराइल, गंभीर परिणामों, धमकी, तेहरान, परमाणु कार्यक्रमअमरिका के आर्थिक प्रतिबंधों की वजह से ईरान की अर्थव्यवस्था संकट से घिरी है। यूरोप और आशिया के बहुतांश देश और कंपनियों ने ईरान के साथ सहकार्य करने से मना कर दिया है। इस वजह से अमरिका के अगले प्रतिबंधों तक ईरान की अर्थव्यवस्था उध्वस्त हुई होगी, ऐसा दवा किया जा रहा है। इसके बावजूद ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला खामेनी और राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी परमाणु कार्यक्रम पर कायम हैं। ईरान के परमाणु कार्यक्रम के प्रमुख ‘अली अकबर सालेही’ ने लगातार दो दिनों तक अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्थाओं को साक्षात्कार देकर ईरान परमाणु कार्यक्रम से पीछे नहीं हटने वाला है, ऐसा कहा है।

अमरिका और इस्राइल आरोप लगा रहे नातान्झ परमाणु योजना के रिएक्टर में प्रगत सेंट्रीफ्युजेस का सफलतापूर्वक निर्माण हुआ है, यह जानकारी सालेही ने दी है। खामेनी के आदेश के अनुसार प्रगत सेंट्रीफ्युजेस पर काम शुरू है और अगले दस सालों में ईरान अपना धेय पूरा करेगा, यह दावा भी उन्होंने किया है। साथ ही सन २०१५ को पश्चिमी देशों के साथ हुए परमाणु अनुबंध से ईरान पीछे हट गया तो सबका नुकसान होगा, ऐसी चेतावनी यूरोपीय देशों को दी है।

उसके बाद मंगलवार को और एक वृत्तसंस्था के साथ बोलते समय, सालेही ने सधे सीधे अमरिका और इस्राइल को धमकी दी है। ईरान का परमाणु कार्यक्रम व्यवस्थित रूपसे शुरू है और अमरिका और इस्राइल ने अपने परमाणु शोधकर्ताओं पर हमला किया तो उसके भयंकर परिणाम भुगतने पड़ेंगे, ऐसा भी सालेही ने कहा है। इसके पहले सन २०१० में ईरान की परमाणु योजनाओं से संबंधित शोधकर्ता और ठिकानों पर हमले हुए थे। इसके लिए अमरिका और इस्राइल के गुप्तचर संगठन जिम्मेदार होने का आरोप ईरान ने लगाया था।

दौरान, सालेही ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अमरिका और इस्राइल को धमका रहे हैं, ऐसे में ईरान के वरिष्ठ नेता ने अमरिका और मित्र देशों पर हमले की धमकी दी है। ‘ईरान पर हमले करके भाग जाने का समय कबका समाप्त हो चूका है। इसलिए ईरान पर इसके आगे हमला हुआ तो ईरान की तरफ से दस गुना तीव्र प्रत्युत्तर मिलेगा’, ऐसी चेतावनी ईरान एक सुप्रीम नेशनल सिक्यूरिटी कौंसिल सेक्रेटरी ‘अली शामखानी’ ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.