एक लाख सैनिकों की तैनाती के लिए ईरान सिरिया में अड्डा निर्माण करने की तैयारी में – इस्राइल के रक्षा दल प्रमुख की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

तेल अवीव – जिस दिन सिरिया में युद्ध नियंत्रित होगा, उस के दूसरे दिन सिरिया में अपने १ लाख सैनिकों की तैनाती के लिए बहुत बड़ा अड्डा निर्माण करने के लिए ईरान गतिविधियां शुरू करेगा। सिरिया में कार्यरत होनेवाले ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के कुद्स फोर्स के प्रमुख जनरल बहराम कासेमी यह अड्डा निर्माण करने के लिए प्रयत्नशील है, ऐसी चेतावनी इस्राइल के रक्षादल प्रमुख जनरल गादी ऐश्केनॉत ने दी है। पर सिरिया में ईरान के यह इरादे सफल नहीं होने देंगे, ऐसी घोषणा इस्राइल के रक्षादल प्रमुख जनरल ऐश्केनॉत ने की है।

पिछले ४ वर्षों से इस्राइल सिरिया में ईरान के लष्करी जगहों को लक्ष्य करता आ रहा है। ईरान ने सिरिया में पकड़ मजबूत ना करें इसके लिए इस्राइल यह कार्रवाई शुरू होने की जानकारी इस्राइल के रक्षा दल प्रमुख ने दी है। इस्राइल के गोलान पहाड़ियों के सीमा के पास सिरिया में भूभाग ईरान अपने लष्करी चौकिया निर्माण करने के प्रयत्न में है। इस्राइल की जनता को सिरिया में ईरान के इन गतिविधियों की जानकारी नहीं है। पर ईरान के सिरिया में यह अड्डे इस्राइल के लिए खतरनाक होंगे ऐसा दावा एस के ऐश्केनॉत ने किया है।

इससे पहले भी सिरिया में संघर्ष करने वाले हिजबुल्लाह तथा इराक अफगानिस्तान और पाकिस्तान में ईरान समर्थक आतंकवादियों की संख्या २० हजार तक पहुंचने की याद इस्राइल की रक्षा दल प्रमुख ने दिलाई थी। सिरिया में युद्ध खत्म करके अस्साद फिर से सिरिया में सत्ता पर आने पर दूसरे ही दिन ईरान सिरिया में अपने १ लाख सैनिकों के लिए बहुत बड़ा अड्डा निर्माण करेगा। ईरान को सिरिया में लष्कर, वायुसेना, नौसेना और गुप्तचर यंत्रणा का संयुक्त अड्डा निर्माण करना है, ऐसी चेतावनी रक्षा दल प्रमुख ऐश्केनॉत ने दी है।

पर ईरान के सिरिया में इस लष्करी गतिविधियों पर इस्राइल की कड़ी नजर होने के बाद ऐश्केनॉत ने कही है। पिछले अनेक वर्ष इस्राइल की गुप्तचर यंत्रणा, सेटेलाइट, ड्रोन एवं गश्ती विमान और छुपे कार्रवाई सिरिया में ईरान की गतिविधियां दिखा रहा है, ऐसी जानकारी दी है। पिछले कई वर्षों में यह जानकारी के आधार पर इस्राएली लष्कर ने सिरिया में लष्करी अड्डा, पैसा और हिजबुल्लाह के समर्थकों को नष्ट करके ईरान को बहुत बड़ा झटका देने की बात जनरल ऐश्केनॉत ने कही है।

दौरान कुछ घंटों पहले जनरल ऐश्केनॉत ने अमरिका द्वारा सिरिया में सेना वापसी के बारे में किये घोषणा का स्वागत करके सिरिया में ईरान के जगहों पर इस्राइल की कार्रवाई तीव्र करने की बात घोषित की थी। इस पृष्ठभूमि पर इस्राइल रक्षा दल प्रमुख ने सिरिया में ईरान के लष्कर की उपस्थिति के बारे में किया यह घोषणा की तरफ देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.