इस्राइल के ‘तेल अविव’ पर हमला हुआ तो ईरान के ‘तेहरान’ पर आक्रमण करेंगे – इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन

लंडन: ‘ईरान की राजवट के आखरी दिन बचे हैं। अगर ईरान ने तेल अविव पर हमला किया तो इस्राइल तेहरान पर आक्रमण करेगा और इस्राइल की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित होने वाले सभी लष्करी अड्डे नष्ट करेगा। इसकी लिए इस्राइल कोई भी कीमत गिनने के लिए तैयार है’, ऐसी चेतावनी इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन ने दी है। पिछले हफ्ते इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में स्थित ईरान के ‘टी-४’ इस लष्करी अड्डे पर किए हमले में सात ईरानी जवानों की जान गई थी। इसके बाद ईरान की ओर से इस्राइल को हर रोज धमकियाँ दी जा रहीं हैं। इस्राइल ने सीरिया में स्थित ईरान के अड्डों पर हमले किए तो इस्राइल की आर्थिक राजधानी ‘तेल अविव’ पर हमले करके इस्राइल का विनाश करने की धमकी ईरान के नेता और लष्करी अधिकारी दे रहे हैं।

ईरान की इन धमकियों को इस्राइल ने कठोर प्रत्युत्तर देना शुरू किया है। इस्राइली रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन ने सिर्फ सीरिया नहीं बल्कि सीधे ईरान पर हमले करने की धमकी दी है। लंडन में प्रकाशित होने वाले सऊदी अरेबिया के एक दैनिक को दिए साक्षात्कार में लिबरमन ने ईरान की राजधानी ‘तेहरान’ इस्राइल के निशाने पर है, ऐसा कहा है।

तेल अविव, हमला, एविग्दोर लिबरमन, तेहरान, आक्रमण, इस्राइल, सऊदी अरेबिया

‘इस्राइल को किसी के साथ भी युद्ध नहीं करना है। लेकिन ईरान सीरिया के माध्यम से इस्राइल पर हमले करने वाला है, तो आपके आखरी दिन बचे हैं, इस बात को ईरान की राजवट ध्यान में रखे’, ऐसा इशारा लिबरमन ने दिया है। उसीके साथ ही सीरिया में ईरान की लष्करी तैनाती इस्राइल बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसा कहकर कोई भी कीमत गिननी पड़ी तो भी ईरान के सीरिया में स्थित लष्करी अड्डे नष्ट करेंगे, ऐसी घोषणा एविग्दोर लिबरमन ने की है।

सीरिया में ईरान की लष्करी गतिविधियाँ अपनी सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं और ईरान सीरिया के संघर्ष की आड़ में इस्राइल पर हमले की तैयारी कर रहा है, ऐसा आरोप इस्राइल ने किया था। साथ ही रशिया ने सीरिया में ईरान कर रहा लष्करी गतिविधियाँ को रोककर ईरानी लष्कर को सीरिया से बाहर निकाले, ऐसा आवाहन इस्राइल ने किया था। लेकिन रशिया ने इस्राइल के आरोप झूठे हैं, ऐसा कहकर ईरान ने सीरिया में की लष्करी तैनाती का समर्थन किया है। इसके बाद भी इस्राइल सीरिया में स्थित ईरान के ठिकानों पर हमले करने पर निश्चित है।

दौरान, ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर हमले करने के लिए इस्राइल अपनी हवाई सीमा का इस्तेमाल करे, ऐसा आवाहन सऊदी अरेबिया के एक नेता ने कुछ हफ़्तों पहले किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.