ईरान ने ही सौदी के ईंधन प्रकल्प पर हमला किया – सौदी के वरिष्ठ अधिकारी का दावा

वॉशिंग्टन – ‘सौदी के पूर्वीय क्षेत्र में स्थित ईंधन प्रकल्प पर रविवार के दिन मिसाइल और ड्रोन हमलें हुए। इन हमलों के लिए ईरान ही ज़िम्मेदार होने के संकेत प्राप्त सबूत दे रहे हैं’, यह दावा सौदी के शाही परिवार के सलाहकार ने किया। अमरिकी अखबार को दिए साक्षात्कार के दौरान उन्होंने यह आरोप रखा। रविवार के इस हमले की वजह से अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल का दाम प्रति बैरल ७० डॉलर्स हुआ होकर, अगले दिनों में इस संघर्ष का ईंधन के दाम पर असर होगा, यह बात इस उछाल के साथ ही दिखाई देने लगी है। इस वजह से, सौदी ने रखे आरोपों की गंभीरता अधिक बढ़ती दिखाई दे रही है।

iran-saudi-aramcoसौदी के ‘रास तनूरा’ स्थित अराम्को कंपनी के ईंधन प्रकल्प की सीमा में रविवार के दिन हमलें हुए। बंदरगाह का यह शहर पर्शियन खाड़ी के करीब होने से इस ठिकाने पर बड़ी मात्रा में ईंधन का भंड़ारण किया गया है। मिसाइल और ड्रोन हमलों की वजह से इस प्रकल्प का विशेष नुकसान नहीं हुआ। लेकिन, इसका असर अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम पर हुआ है।

iran-saudi-aramcoरास तनूरा में हुए हमलों की ज़िम्मेदारी येमन के हौथी बागियों ने स्वीकारी है। लेकिन, ये मिसाइल और ड्रोन येमन से दागे नहीं गए थे, ऐसा बयान सौदी के शाही परिवार के वरिष्ठ सलाहकार ने अमरिकी अखबार से की बातचीत के दौरान किया। इन हमलों के पीछे ईरान ही है, ऐसें पूरे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। सिर्फ यह हमला निश्चित रूप से ईरान या इराक से किया गया है, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका, ऐसा भी इस सलाहकार ने कहा है।

iran-saudi-aramcoसौदी ने किए इन आरोपों को लेकर अमरिकी अखबार ने ईरान के अफसरों से सवाल किए। लेकिन, उन्होंने सौदी ने रखे आरोपों पर और ईरान द्वारा यह हमला होने के मुद्दे पर बोलने से इन्कार किया। इससे पहले भी पर्शियन खाड़ी में यात्रा कर रहें ईंधन टैंकर्स पर ड्रोन हमलें करने का दावा हौथी बागियों ने किया था। लेकिन, इन हमलों के पीछे ईरान का हाथ होने का आरोप सौदी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने किया था।

इसी बीच रास तनूरा की तरह रविवार के दिन हुए मिसाईल हमलों का लक्ष्य बना धारहान शहर भी सौदी के पूर्वीय क्षेत्र में हैं। इन शहरों पर हुए हमलें पर्शियन खाड़ी में तनाव निर्माण करके ईंधन की व्यापारी यातायात पर असर कर सकते हैं। इसका सीधा असर अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में ईंधन के दामों पर हो सकता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.