पर्शन खाड़ी में जारी ईरान की गतिविधियां अमरीका ने नियंत्रित की हैं – वरिष्ठ अमरिकी नौसेना अधिकारी का दावा

मनामा – पर्शन खाड़ी में ईंधन टैंकरों पर हमले करके एवं जहाज़ों का अपहरण करके ईरान ने इस क्षेत्र में अस्थिरता फैलाई थी। लेकिन, अमरीका ने ईरान की इन गतिविधियों को नियंत्रित किया है, ऐसा दावा अमरीकी नौसेना के ‘फिफ्थ फ्लीट’ के प्रमुख वाईस एडमिरल सैम पॅपॅरो ने किया है। साथ ही ईरान की इन हरकतों को अमरीका अधिक सावधानी से एवं गौर से देख रही है, यह बात भी वाईस एडमिरल पॅपॅरो ने स्पष्ट की।

iran-navy-persian-gulf-usबहरीन की राजधानी मनामा में ‘इंटरनैशनल इन्स्टिट्यूट ऑफ स्ट्रैटेजिक स्टडीज्‌’ नामक अमरिकी अभ्यासगुट ने सालाना ‘मनामा डायलॉग’ का आयोजन किया था। बहरीन में तैनात अमरीका की ‘फिफ्थ फ्लीट’ के प्रमुख वाईस एडमिरल पॅपॅरो ने इस बैठ के अवसर पर पर्शन खाड़ी में ईरान से संबंधित गतिविधियों को लक्ष्य किया।

बीते वर्ष पर्शन खाडी एवं रेड़ सी क्षेत्र में सौदी अरब के साथ संयुक्त अरब अमीरात एवं कुछ विदेशी ईंधन टैंकर्स पर हमले हुए थे। इन हमलों की ज़िम्मेदारी येमन स्थित हौथी बागियों ने स्वीकारी थी। लेकिन, हौथी के बागी इतनी प्रगत तकनीक नहीं रखते यह कहकर इन हमलों के पीछे ईरान ही है, ऐसा आरोप अमरीका और सौदी ने लगाया था।

ईरान के इन हमलों की वजह से इस समुद्री क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ था। लेकिन, अमरीका ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की हुई कार्रवाईयां और इसके कारण हुई घटनाओं की वजह से इस इस क्षेत्र में अस्थिरता खत्म हुई, यह दावा वाईस एडमिरल पॅपॅरो ने किया। यह कार्रवाईयां कौनसी थीं, इस पर वरिष्ठ अमरिकी नौसेना अधिकारी ने खुलासा नहीं किया। लेकिन, बीते कुछ महीनों में ईरान की समुद्री क्षेत्र की गतिविधियां कम हुई हैं, यह दावा पॅरॅरो ने किया। साथ ही ईरान की नौसेना इस समुद्री क्षेत्र में किसी भी तरह की हरकत नहीं करेगी और तनाव नहीं बढ़ाएगी, इस बात का ध्यान रखा जा रहा है, यह बयान भी एडमिरल पॅपॅरो ने किया।

iran-navy-persian-gulf-usइससे पहले अगस्त में अमरीका के ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख एवं निवृत्त नौसेना अधिकारी वाईस एडमिरल जेम्स मॅलोय ने पर्शन खाड़ी में जारी ईरान की गतिविधियां काफी लापरवाह और प्रक्षोभक होने की आलोचना की थी। साथ ही ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्ड्स पर्शन खाड़ी पर कब्ज़ा करने की कोशिश कर रहे हैं, यह आरोप भी किया गया था। तभी, इस वर्ष अगस्त में ‘रिवोल्युशनरी गार्ड्स’ ने ‘यूएई’ का ईंधन टैंकर हिरासत में लेने का ऐलान किया था। इसके बाद बीते महीने में ‘रेड़ सी’ क्षेत्र में एक ईंधन टैंकर को समुद्री सुरूंग के ज़रिये लक्ष्य किए जाने की घटना भी सामने आयी थी।

इस पृष्ठभूमि पर ईरान की हरकतें अमरीका ने रोकी हैं और उसके लिए आवश्‍यक सभी कार्रवाईयाँ करने का वाईस एडमिरल पॅपॅरो ने किया हुआ दावा विश्‍लेषकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.