तुर्की की भूमध्य समुद्र में नीति शत्रुसमान है – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्यूएल मॅक्रॉन

पॅरिस – इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष अब्देल अल-सिसी फ्रान्स के दौरे पर हैं। उनकी फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमॅन्युअल मॅक्रॉन के साथ चर्चा संपन्न हुई। राष्ट्राध्यक्ष सिसी के इस दौरे से पहले फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने, तुर्की की भूमध्य सागर के संदर्भ में रहनेवाली नीति की कड़ी आलोचना की थी। इस क्षेत्र के बारे में तुर्की की नीति किसी शत्रुदेश की तरह ही होने की फ़टकार राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने लगाई थी। राष्ट्राध्यक्ष सिसी के इस दौरे में, भूमध्य सागरी क्षेत्र में स्थिरता निर्माण करने के लिए फ्रान्स एवं इजिप्ट संयुक्त रूप में प्रयास करेंगे, ऐसा यक़ीन दोनों देशों ने दिलाया है।

turkey-mediterrnean-seaपिछले कुछ महीनों से भूमध्य सागरी क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ है। तुर्की ने सायप्रस के सागरी क्षेत्र में ईंधन उत्खनन शुरू किया है। वहीं, ग्रीस के सागरी क्षेत्र में नौसेना के जहाज़ रवाना किये थे। भूमध्य समुद्र में चल रही तुर्की की इस मग़रूरी पर फ्रान्स समेत इजिप्ट ने खरी खोटी सुनाई थी। नाटो का सदस्यदेश होनेवाला तुर्की; ग्रीस, सायप्रस इन सदस्य देशों के विरोध में भूमिका ना अपनायें, ऐसा आवाहन नाटो द्वारा किया गया था। फिर भी तुर्की की भूमिका नहीं बदली है।

भूमध्य समुद्र में हाल ही में संपन्न हुए युद्धअभ्यास में भी तुर्की की विध्वंसक ने अड़ंगे डालने की कोशिश की थी। लेकिन इस अभ्यास में सहभागी हुई इजिप्ट की विध्वंसक ने तुर्की की विध्वंसक को खदेड़ दिया है। फ्रान्स समेत ग्रीस ने इजिप्ट की इस कार्रवाई का स्वागत किया है। वहीं, भूमध्य समुद्र में तुर्की ने अपनाई इस नीति पर फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने खरी खोटी सुनाई है।

turkey-mediterrnean-seaतुर्की की नीति शत्रुसमान होने की कड़ी आलोचना राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने की। उसीके साथ, तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन अपनी जनता के मानवाधिकारों का सम्मान करें, ऐसा हमला राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने किया। तुर्की की यह आलोचना करते समय ही, फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष सिसी के स्वागत की ज़ोरदार तैयारी की। सोमवार को सिसी से भेंट करने के बाद, फ्रान्स इजिप्ट को बिनशर्त लष्करी सहायता देगा, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष मॅक्रॉन ने घोषित किया। फ्रान्स की इस भूमिका पर तुर्की की ओर से तीव्र प्रतिक्रिया अपेक्षित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.