कोरोना टीकाकरण का विश्‍व कीर्तिमान स्थापित – एक दिन में ८० लाख लोगों का टीकाकरण

नई दिल्ली – पंद्रह दिन पहले केंद्र सरकार ने घोषित किए हुए टीकाकरण का कार्यान्वयन शुरू हुआ है। अब केंद्र सरकार की ओर से १८ से ४५ आयु वर्ग के नागरिकों का भी मुफ्त टीकाकरण शुरू किया गया है। इस टीकाकरण के पहले ही दिवस पर विश्‍व कीर्तिमान स्थापित हुआ है। इस एक दिन में कुल ८० लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया। विश्‍व के किसी भी देश में अब तक मात्र एक दिवस में इतनी बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है।

भारत सरकार ने दिसंबर तक करीबन ९५ करोड़ से अधिक नागरिकों का टीकाकरण करने का लक्ष्य तय किया है। यह लक्ष्य प्राप्त करना है तो हर दिन १ करोड़ लोगों का टीकाकरण करने की क्षमता होनी चाहिए, यह अनुमान विशेषज्ञों ने व्यक्त किया था। कुछ दिन पहले नीति आयोग ने टीकाकरण की क्षमता ७५ लाख से अधिक होगी और साथ ही अगले दो महीनों के बीच यह क्षमता १ करोड़ से अधिक होगी, यह दावा किया था। देश में ५ अप्रैल के दिन कुल ४५ लाख लोगों का टीकाकरण हुआ था। इतनी क्षमता भारत ने प्राप्त की थी। लेकिन, इसके बाद वैक्सीन की किल्लत होने से यह मुकाम प्राप्त करना मुमकिन नहीं हो पाया था।

इसी बीच १ मई से राज्यों सरकारों को १८ से ४५ आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण करने की ज़िम्मेदारी दी गई थी। इसके लिए तैयार की गई नीति के तहत राज्यों को देश में उत्पादित हो रही ‘कोविशिल्ड’ और ‘कोवैक्सीन’ के २५ प्रतिशत टीके खरीदने की अनुमति प्रदान की गई ती। इसके अलावा २५ प्रतिशत वैक्सीन निजी अस्पतालों को खरीदने का अवसर दिया गया था एवं शेष ५० प्रतिशत वैक्सीन केंद्र सरकार ४५ से अधिक उम्र के नागरिकों का मुफ्त टीकाकरण करने के लिए खरीद रही थी। लेकिन, टीकाकरण का दायरा बढ़ने के बाद एवं तुलना में वैक्सीन की उपलब्धता कम होने से टीकाकरण की गति कम हुई थी। फिर भी प्रतिदिन करीबन ३० लाख लोगों का टीकाकरण देश में हो रहा था।

इसी बीच कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने टीकाकरण की नई नीति का ऐलान किया। राज्य सरकारों की मुश्‍किलों को ध्यान में रखते हुए १८ से ४५ आयु वर्ग के नागरिकों के लिए २१ जून से मुफ्त वैक्सीन प्रदान होगी, यह बात केंद्र सरकार ने स्पष्ट की थी। इसके अनुसार सोमवार से देशभर में टीकाकरण शुरू हुआ। इसे बड़ा रिस्पान्स प्राप्त हुआ है और एक दिन में ८० लाख लोगों का टीकाकरण का कीर्तिमान भी स्थापित हुआ। जुलाई-अगस्त में हररोज़ वैक्सीन के १ करोड़ डोस टीकाकरण के लिए उपलब्ध होंगे, यह अनुमान है। इसके बाद टीकाकरण की गति अधिक बढ़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.