जम्मू कश्मीर की सीमा पर भारत और पाकिस्तान की लष्करी मुठभेड़ तीव्र – भारत के प्रतिहमले मे पाकिस्तान के १० जवान ढेर

श्रीनगर / नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर में भारत पाकिस्तान सीमा पर युद्ध सदृश्य परिस्थिति निर्माण हुई है और पिछले ४ दिनों में पाकिस्तान के गोलीबारी और मोटर्स के हमले में भारत के ४ जवान शहीद हुए हैं। तथा इसमें ५ नागरिकों की जान गई है। भारतीय जवानोंने पाकिस्तान को जोरदार प्रति उत्तर देकर पाकिस्तान की ६ चौकियां तबाह किए हैं। भारत के इस प्रति हमले में पाकिस्तान के १० जवान ढेर होने का वृत्त है। सोमवार को हुए मुठभेड़ में पाकिस्तान के ७ जवान ढेर हुए।

पिछले कई दिनों से पाकिस्तान से होनेवाले चेतावनीखोर हमलो की वजह से सीमा पर तनाव बढ़ा है। ४ दिनों में पाकिस्तानी रेंजर से होने वाले गोलीबारी और मोटर्स के हमलों की तीव्रता बड़ी है और सीमा के पास नागरिको को पाकिस्तानी लष्कर से लक्ष्य किया जा रहा है। इन हमलों में ४ जवानों के साथ ५ नागरिकों की जान गई है। तथा ४५ से अधिक लोग जख्मी हुए हैं तथा अनेक घरों का नुकसान हुआ है। नियंत्रण रेखा के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भी यही स्थिति होकर जम्मू के अर्निया सेक्टर से आरएस पुरा सेक्टर तक पाकिस्तान से बीएसएफ के चौकिया और गांव पर लक्ष्य करते हुए हमले किए जा रहे हैं।

सीमा पर युद्ध, निर्माण, गोलीबारी, हमलों की तीव्रता, पाकिस्तान जवान ढेर, भारत, व्यापारी परिवहन

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आर.एस. पुरा, अर्निया, रामगढ़, सांबा और हीरानगर इन ४० किलोमीटर के घेरे में पाकिस्तानी लष्कर ने ४५ भारतीय सीमा चौकियां और ५० गांवों को लक्ष्य किया है। पाकिस्तान के इस गोलीबारी में शनिवार को पुंछ में कृष्णा घाटी भाग में पाकिस्तान की गोलीबारी में एक जवान शहीद हुआ है। अखनूर और आर एस पुरा में गोलीबारी में दो नागरिकों की जान गई है।

कोर्टाना, साईं खुर्द, महाशा कोठे, पिंडी, सुचेतगढ़, जोहरा फार्म इन गावो में सबसे अधिक नुकसान होने की बात कही जा रही है। जोहरा फार्म गांव में डेढ़ सौ घरे इन पाकिस्तान के मोटर्स हमने में जमीन दोस्त होने की जानकारी सामने आई है।

पाकिस्तान के इन हमलों को भारतीय जवानों ने जोरदार प्रत्युत्तर दिया है। बीएसएफ के सौ सीमा चौकियों से भारत से तीव्र प्रति हमला किया गया है। भारत के इस प्रति हमले में पाकिस्तान के १० जवान ढेर हुए हैं तथा ६ चौकियां तबाह हुई है। ६ दिनों पहले भारतीय लष्कर ने पाकिस्तान के ७ सैनिक और घूसखोरी के प्रयत्न में होने वाले ५ आतंकवादियों को ढेर किया था। तथा २ दिनों पहले पाकिस्तानी रेंजर्स के ३ जवान भारतीय गोलीबारी में ढेर हुए थे। तथा १५ दिनों पहले पाकिस्तान के दो चौकिया और १० से १२ जवान भारत के प्रति हमले में मारे गए थे।

दौरान पिछले ४ दिनों से पाकिस्तान से होनेवाली गोलीबारी नहीं थमी है और दिन-रात शुरू होने वाले इस गोलीबारी की वजह से सीमा भाग में गावों के नागरिकों को स्थानांतरित किया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से जुड़े हुए गांव से अब तक ८ से ९ हजार नागरिकों को सुरक्षित जगह स्थानांतरित किया गया है। तथा आर.एस.पुरा, सांबा और कथूआ में हजार नागरिकों को विशेष शिविर में आश्रय दिया गया है। स्कूल और सीमा से चलने वाली व्यापारी परिवहन बंद किया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सीमा पर रेड अलर्ट दिया है और नागरिकों को सुरक्षित स्थल पर आश्रय लेने के लिए कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.