भारत ने कोरोना वैक्सीन के ५० करोड़ से अधिक टीके लगाने का मुकाम हासिल किया

नई दिल्ली – देश में कोरोना टीकाकरण के तहत अब तक वैक्सीन के ५० करोड़ से अधिक टीके लगाए गए हैं। शनिवार के दिन पूरे देश में ४९.५५ लाख से अधिक टीके लगाए गए। इसके साथ ही देश में कोरोना के ५० करोड़ से अधिक टीके लगाने का मुकाम हासिल हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह मुकाम हासिल होने के बाद सोशल मीडिया के ज़रिये यह गवाही दी कि आनेवाले दौर में भी इसी तरह अधिकाधिक लोगों का टीकाकरण होगा। बीते २० दिनों के दौरान देश में १० करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन के डोज़ दिए गए हैं।

कोरोना वैक्सीनपूरे देश में टीकाकरण के लिए वैक्सीन के तकरीबन २ अरब से अधिक टीकों की आवश्‍यकता है। लेकिन, जनवरी में टीकाकरण की शुरूआत हुई थी, तब देश में उपलब्ध संसाधन और वैक्सीन निर्माण की क्षमता पर गौर करें तो भारत ने अन्य देशों की तुलना में काफी कम समय में ५० करोड़ से अधिक टीके लगाने का मुकाम हासिल किया है। लेकिन, देश की जनसंख्या को देखें तो अभी भी काफी लंबी दूरी तय करनी है। जनवरी में स्वास्थ्य कर्मी और फ्रन्टलाईन वर्कर्स को टीका लगाकर टीकाकरण की शुरूआत हुई थी। अब तक १ करोड़ ३ लाख २९ हज़ार स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीन का पहला डोस लगवाया है और ७९ लाख ५३ हज़ार स्वास्थ्य सेवकों ने वैक्सीन के दोनों टीके प्राप्त किए हैं। इसके अलावा १.८२ करोड़ से अधिक फ्रन्टलाईन वर्कर्स को वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया है और १ करोड़ १६ लाख ५५ हज़ार से अधिक लोगों को वैक्सीन के दोनों टीके लगाए गए हैं।

इसके अलावा १८ से ४४ वर्ष के १७.२६ करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन का पहला टीका लगवाया है और १ करोड़ १२ लाख ८७ हज़ार लोगों ने वैक्सीन के दोनों टीके लगवाए हैं। ४५ से ५९ वर्ष के ११ करोड़ ८ लाख लोगों को वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया है और ४ करोड़ १९ लाख से अधिक लोगों ने दोनों टीके लगवाए हैं। इसके अलावा ६० वर्ष से अधिक उम्र के ७ करोड़ ८० लाख ५० हज़ार लोगों ने पहला टीका और ३ करोड़ ८१ लाख से अधिक लोगों ने वैक्सीन के दोनों टीके लगवाए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के टीकाकरण की यह जानकारी साझा की है।

देश में पहले १० करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए ८५ दिन लगे थे। इसके बाद के १० करोड़ टीके मात्र ४५ दिनों में दिए गए। इसके २९ दिन बाद देश ने ३० करोड़ टीके लगवाने का मुकाम हासिल किया गया था और आगे के १० करोड़ टीके लगाकर ४० करोड़ टीके देने का मुकाम हासिल करने के लिए २४ दिन लगे थे। इसके बाद आखिरी १० करोड़ टीके लगवाने का कम मात्र २० दिनों में पूरा हुआ। जुलाई में १३ करोड़ लोगों का टीकाकरण होने की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री मनसुख मंड़ाविया ने साझा की।

शुक्रवार तक के चौबीस घंटों के दौरान देश में २४.२९ लाख टीके लगाए गए थे और शनिवार के २४ घंटों में कुल ४९.५५ हज़ार लोगों का टीकाकरण हुआ। केंद्र सरकार कोरोना के टीकाकरण कार्यक्रम के तहत ७५ प्रतिशत वैक्सीन खरीद रही है और यह टीके मुफ्त टीकाकरण के लिए राज्यों को प्रदान किए जा रहे हैं। अन्य २५ प्रतिशत वैक्सीन नीजि अस्पतालों और संस्थाओं द्वारा खरीदी जा रही हैं। सरकार ने अब तक इस टीकाकरण के लिए तकरीबन ५२ करोड़ से अधिक वैक्सीन की आपूर्ति की है। राज्यों के पास अभी भी २.२९ टीके इस्तेमाल ना करने से शेष बचे होने की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदान की।

सिर्फ एक ‘डोज़’ वाली जॉन्सन ऐण्ड जॉन्सन की वैक्सीन का आपाद स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी

भारत में कोरोना की और एक वैक्सीन उपलब्ध हुई है। शनिवार के दिन ‘द ड्रग्ज्‌ कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया’ (डीसीजीआय) ने एक ही ‘डोज’ वाली ‘जॉन्सन ऐण्ड जॉन्सन’ की वैक्सीन का आपाद स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए अनुमति प्रदान की। इस वजह से देश में टीकाकरण के लिए अब पांच वैक्सीन उपलब्ध हुई हैं। इनमें कोवैक्सीन, कोविशील्ड, स्पुटनिक, माडर्ना समेत जॉन्सन ऐण्ड जॉन्सन का समावेश है। अन्य एक वैक्सीन भारत में इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होने से कोरोना के खिलाफ जंग को अधिक बल प्राप्त होगा, यह विश्‍वास स्वास्थ्यमंत्री मनसुख मांडविया ने व्यक्त किया।

‘जॉन्सन ऐण्ड जॉन्सन’ की वैक्सीन का एक ही डोज़ लगवाना होगा और भारत में उपलब्ध यह पहली सिंगल डोज़ वैक्सीन है। जॉन्सन ऐण्ड जॉन्सन ने दो दिन पहले ही अपनी वैक्सीन को अनुमति प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार को निवेदन भेजा था। अमरीका और यूरोपिय देशों में ‘जॉन्सन ऐण्ड जॉन्सन’ के इस वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है और यह वैक्सीन कोरोना पर ८५ प्रतिशत कारगर होने का दावा कंपनी ने किया है। डेढ़ महीने पहले ही केंद्र सरकार ने टीकाकरण की नई नीति का ऐलान किया था और तब संयुक्त राष्ट्रसंघ की अनुमति प्राप्त वैक्सीन को देश में जलद गति से अनुमति प्रदान करने की नीति अपनाई थी। इसी के तहत मात्र दो दिनों में ‘जॉन्सन ऐण्ड जॉन्सन’ का प्रस्ताव स्वीकार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.