भारत में एक दिन में कोरोना के नए मामलों का रिकॉर्ड

नई दिल्ली – विश्‍व में किसी भी देश में एक दिन में दर्ज़ नहीं हुए इतने कोरोना के नए मामले गुरूवार के दिन दर्ज़ हुए। देश में बीते चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के ३ लाख १४ हज़ार ८३५ नए मामले दर्ज़ हुए और २ हज़ार १०४ संक्रमित मृत हुए। जनवरी में अमरीका में २४ घंटों के दौरान कोरोना के २.९७ लाख नए मामले पाए गए गए थे।

india-coronaदेश में कोरोना संक्रमण से स्थिति अधिक से अधिक बिगड़ रही है। कोरोना की यह नई लहर अभी चोटी पर भी नहीं पहुँची है और मई महीने में कोरोना की यह लहर चोटी पर होगी, ऐसा अनुमान विशेषज्ञ व्यक्त कर रहे हैं। देश में महाराष्ट्र कोरोना का सबसे प्रभावित राज्य है और बीते कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगड़, मध्य प्रदेश में भी कोरोना के रिकॉर्ड मामले दर्ज़ हो रहे हैं। खास तौर पर सभी राज्यों में कोरोना के मृतकों का दर बढ़ा है और स्वस्थ हो रहे संक्रमितों की मात्रा में गिरावट आ रही है।

गुरूवार रात तक देश के राज्यों ने घोषित किए कोरोना के नए आँकड़ों पर गौर करें तो चौबीस घंटों में नए कोरोना संक्रमितों की संख्या का नया रिकॉर्ड दर्ज़ होने के स्पष्ट आसार दिख रहे हैं। गुरूवार के दिन महाराष्ट्र में ५६८ संक्रमित मृत हुए और ६७ हज़ार नए मामले सामने आए। उत्तर प्रदेश में १९५ संक्रमितों की मौत हुई और ३४ हज़ार नए मामले पाए गए। केरल में २७ हज़ार, कर्नाटक में २५ हज़ार, राजस्थान में १४ हज़ार और मध्य प्रदेश में १२ हज़ार नए मामले दर्ज़ हुए।

देश में कोरोना के इस बढ़ते संक्रमण से स्वास्थ्य व्यवस्था पर भार बढ़ रहा है। इस पृष्ठभूमि पर ऑक्सिजन की सप्लाई में किसी भी तरह की बाधा निर्माण ना हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने ऑक्सिजन का औद्योगिक इस्तेमल करने पर पूरी पाबंदी लगाई है। साथ ही ऑक्सिजन की यातायात कर रहे वाहनों को बिना रोके अन्य राज्यों में प्रवेश करने की अनुमति देने के स्पष्ट निदेश केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को दिए हैं। वैद्यकीय ऑक्सिजन की यातायात कर रही गाड़ियों को रोका नहीं जाएगा। साथ ही ऑक्सिजन की यातायात करनेवालों एवं उत्पादकों पर उनके राज्य में या केंद्रीय प्रदेशों में ही सप्लाई करने का बंधन नहीं होगा, ऐसा केंद्र सरकार ने जारी किए आदेशों में स्पष्ट कहा गया है।

गुरूवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया। इसके बाद यह निदेश जारी किए गए। साथ ही प्रधानमंत्री शुक्रवार के दिन ऑक्सिजन के सप्लायर एवं दवा निर्माता और सप्लायर से बातचीत कर रहे हैं। इसके अलावा कोविन और आरोग्य सेतु प्लैटफॉर्म के माध्यम से १८ वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के कोरोना टीकाकरण का पंजीकरण शनिवार से शुरू होगा, यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साझा की है। साथ ही केंद्र सरकार ने वैक्सीन संबंधित अपनी नीति लचीली की है इसका मतलब इस वैक्सीन की दवाईयों के दुकानों में बिक्री होगी, ऐसा नहीं है, यह बात भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट की।

इसी बीच महाराष्ट्र में गुरूवार रात आठ बजे से १ मई की सुबह तक जारी प्रतिबंध अधिक सख्त किए गए हैं। इसके अनुसार अब सरकारी दफ्तरों में १५ प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम जारी रहेगा। साथ ही नए नियमों के अनुसार आम यात्रियों के लिए रेल और मेट्रो के दरवाज़े बंद रहेंगे। इसके अलावा एक जिले से दूसरे जिले में सिर्फ ज़रूरी कारणों के लिए ही प्रवेश मिलेगा। दूसरे जिले में प्रवेश करनेवालों को १४ दिन क्वारंटाईन में रहना होगा। विवाह समारोह २५ लोगों की मौजूदगी में मात्र २ घंटों में खत्म करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.