ईरान के परमाणु समझौते से संबंधित चर्चा में इस क्षेत्र के देशों को शामिल करें – गल्फ को-ऑपरेशन काउन्सिल की माँग

रियाध – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने ईरान के साथ परमाणु समझौते पर बातचीत करने की गतिविधियों को गति प्रदान की है। लेकिन, इस चर्चा में खाड़ी क्षेत्र के देशों को शामिल करने की माँग अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष स्वीकारेंगे या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में खाड़ी क्षेत्र के देशों की ‘गल्फ को-ऑपरेशन काउन्सिल’ (जीसीसी) ने ईरान के साथ होनेवाली चर्चा में इस क्षेत्र के देशों का समावेश होना ही चाहिये, ऐसी भूमिका ड़टकर अपनाई है। साथ ही खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता निर्माण करना ईरान बंद करे, यह आवाहन भी ‘जीसीसी’ ने किया है।

iran-deal-gulfसौदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कतार, बहरीन, ओमान और कुवैत इन छह देशों का समावेश होनेवाले ‘जीसीसी’ की विशेष बैठक का हाल ही में आयोजन हुआ। खाड़ी क्षेत्र की स्थिति और ईरान को लेकर ‘जीसीसी’ के प्रमुख नईफ अल-हजराफ ने यूरोपिय महासंघ के राजदूतों के साथ चर्चा की। ईरान के साथ परमाणु समझौते की चर्चा करने के लिए यूरोपिय महासंघ ने पहल की है। इस पृष्ठभूमि पर हजराफ ने ‘जीसीसी’ की भूमिका रखी।

अमरीका, यूरोपिय महासंघ और ईरान के बीच परमाणु समझौते पर चर्चा होगी, फिर भी यह चर्चा खाड़ी क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता के नज़रिये से काफी अहम है। इससे पहले वर्ष २०१५ में परमाणु समझौता करते समय इस ओर अनदेखी हुई और सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों ने ईरान के साथ चर्चा करते वक्त खाड़ी क्षेत्र के देशों को इस चर्चा से दूर रखा था। लेकिन, खाड़ी क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा की गारंटी चाहिये तो इस बार हो रही चर्चा में खाड़ी क्षेत्र के देशों को भी शामिल करना ही होगा, यह माँग हजराफ ने रखी है।

साथ ही इस चर्चा के माध्यम से हजराफ ने ईरान को भी फटकार लगाई है। इस क्षेत्र के देशों के अंदरुनि कारोबार में ईरान दखलअंदाज़ी ना करे। इस क्षेत्र की हथियारबंद संगठनों को लष्करी समर्थन देना ईरान तुरंत बंद करे, ऐसी फटकार भी ‘जीसीसी’ के प्रमुख ने लगाई है। इस दौरान हजराफ ने येमन के हौथी विद्रोहियों का स्पष्ट तौर पर ज़िक्र किया।

iran-deal-gulfक्षेत्रिय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शांति और सुरक्षा स्थापित करने के लिए ‘जीसीसी’ ने अहम भूमिका निभाई है, यह याद भी हजराफ ने ताज़ा की। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय समुदाय भी येमन में हौथी विद्रोहियों के हमलों से स्थानीय लोगों को सुरक्षित करने के लिए पहल करे, यह आवाहन हजराफ ने किया। येमन के हौथी विद्रोहियों के जारी हमलों पर चर्चा करने के लिए ‘जीसीसी’ के प्रमुखों ने संयुक्त राष्ट्रसंघ ने येमन के लिए नियुक्त किए विशेषदूत मार्टिन ग्रिफिथ्स से भी मुलाकात की।

इसी बीच अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने ईरान के साथ चर्चा करने के लिए हमने अनुकूल होने की बात पहले ही स्पष्ट की थी। लेकिन, बीते कुछ दिनों से माध्यमों में प्रसिद्ध हो रही जानकारी के अनुसार बायडेन प्रशासन और ईरान के बीच गोपनीय चर्चा शुरू भी हुई है। अमरीका अपनी माँगें मंजूर करके प्रतिबंध हटाएगी, यह दावा ईरान के नेता करने लगे हैं। ऐसा हुआ तो ईरान अधिक आक्रामक होगा, यह ड़र खाड़ी क्षेत्र के देशों को सता रहा है। इस पृष्ठभूमि पर ‘जीसीसी’ ने रखी माँग की अहमियत बढ़ती है। इससे पहले फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने भी ईरान के साथ होनेवाली परमाणु समझौते की चर्चा में खाड़ी क्षेत्र के देशों को शामिल करने के लिए आवाहन किया था। इस्रायल ने भी इस चर्चा में क्षेत्रीय देशों को शामिल करना आवश्‍यक होने का इशारा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.