सुरक्षा बलों की भर्ती के लिए कश्‍मीरी युवकों की उमड़ी बड़ी भीड़

श्रीनगर – सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआयएसएफ) में भर्ती के लिए आयोजित किए गए ‘रिटन टेस्ट’ के लिए जम्मू-कश्‍मीर में करीबन ३०,००० युवक शामिल हुए थे। कश्‍मीर में बड़ी संख्या में युवक अब भारतीय सुरक्षा बल में भर्ती हो रहे हैं। बीते वर्ष कश्‍मीर से ‘धारा ३७०’ हटाने के बाद वहां के युवकों ने सुरक्षा बलों में भर्ती होने के लिए दिखाई रूचि ध्यान आकर्षित कर रही है।

BSF-EXAMजम्मू-कश्‍मीर के २० और लद्दाख के दो ज़िलों में उम्मीदवारों को लिए सेना के अलग अलग केंद्रों पर बीएसएफ और ‘सीआयएसएफ’ की भर्ती प्रक्रिया के लिए रिटन टेस्ट का आयोजन किया गया था। कोरोना वायरस की पृष्ठभूमि पर सुरक्षा के नियमों का पालन करके इस परीक्षा का आयोजन हुआ। बीएसएफ और सीआयएसएफ ने पुरूष और महिला कान्स्टेबल के लिए जम्मू-कश्‍मीर और लद्दाख से ३४,००० उम्मीदवार पात्र करार दिए थे। यह उम्मीदवार शारिरीक परीक्षण में भी उत्तीर्ण हुए थे। इनमें से ३० हज़ार युवक रिटन टेस्ट में शामिल हुए थे। युवकों का यह उत्साह अचंभित करनेवाला था।

इसी बीच, मौजूदा वर्ष में कश्‍मीर के १३७ युवक आतंकी लश्‍कर के तोयबा और हिजबुल मुजाहिद्दीन संगठन में शामिल हुए हैं। लेकिन, सेना की कार्रवाई में इनमें से ६२ आतंकी मारे गए और १४ की गिरफ्तारी हुई। तभी दो आतंकियों ने आत्मसमर्पण किया है, यह जानकारी सेना ने साझा की। इस पृष्ठभूमि पर जम्मू-कश्‍मीर के युवक हज़ारों की संख्या में सुरक्षा बल में भर्ती होने के लिए पहुँचने की खबर अहम साबित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.