जम्मू-कश्‍मीर के उप-राज्यपाल एवं बीएसएफ के महासंचालक ने किया सरहद की सुरक्षा का जायज़ा

जम्मू – जम्मू-कश्‍मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार के दिन कठुआ के हिरानगर सेक्टर में स्थित बीएसएफ बॉर्डर पोस्ट पहुँचकर सुरक्षा का जायज़ा किया। इससे पहले मंगलवार के दिन सीमा सुरक्षा बल के महासंचालक राकेश अस्थाना ने बांदीपोरा और कुपवाड़ा के ‘फॉरवर्ड डिफेन्स लोकेशन्स’ (एफडीएल) पर जाकर सुरक्षा के प्रावधानों का ब्यौरा किया। चीन और पाकिस्तान मौजूदा स्थिति में भारत के खिलाफ़ योजना बनाने में जुटे होने की जानकारी गुप्तचर यंत्रणाओं ने हाल ही में साझा की थी। इस पृष्ठभूमि पर बीएसएप के प्रमुख और साथ ही उप-राज्यपाल का सरहदी पोस्ट पर पहुँचना अहमियत रखता है।

सरहद की सुरक्षा

उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज कठुआ के हीरानगर सेक्टर में स्थित बीएसएफ की सीमा चौकी को भेंट दी। इस दौरान बीएसएफ के ‘आईजी’ ने उन्हें सुरक्षा की तैयारी एवं अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा और सख्त करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी पेश की। इससे पहले मंगलवार के दिन सीमा सुरक्षा बल के महासंचालक राकेश अस्थाना ने बांदीरोपा और कुपवाड़ा को भेंट दी। सीमा की सुरक्षा करने में सीमा सुरक्षा बल की भूमिका अहम होने की बात उन्होंने सैनिकों से साझा की। उन्होंने सीमा पर मौजूद सुरक्षा बलों को तैयार किया और मौजूदा स्थिति की जानकारी भी प्राप्त की।

सरहद की सुरक्षा

बीते सप्ताह में अस्थाना ने राजौरी और पूंच ज़िलों का दौरा किया था। उसके बाद सैनिक सम्मेलन को संबोधित करते समय उन्होंने चीन और पाकिस्तान का ज़िक्र किए बिना भारत के खिलाफ़ जारी साज़िशों पर बयान किया था। पड़ोसी देशों की हरकतों को रोकने में बीएसएफ की भूमिका अहम साबित होती है, यह बात भी अस्थाना ने कही थी।

इसी बीच, जम्मू-कश्‍मीर में आतंकियों के खिलाफ जारी मु्हिम के तहत कुलगाम में दो आतंकियों को हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया था। इस कार्रवाई में दो ‘एके-४७ रायफल’ और मैगज़ीन्स, चीन में बने छह पिस्तौल और १२ मैग्जिन्स एवं ‘एम ४-यूएस’ कार्बाईन बरामद किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.