इस्राइल एवं हमास में संघर्षबंदी के बाद भी इस्राइल के सीमा पर हमास के प्रदर्शन शुरू

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम – हमास ने इस्राइल पर २०० रॉकेट हमले करने के बाद एवं प्रत्युत्तर में इस्राइल ने हमास के १५० जगह नष्ट करने के बाद दोनों पक्षों में संघर्षबंदी जारी की गई है। पर इस संघर्षबंदी के दौरान इस्राइल के सीमा के पास शुरु हमास के प्रदर्शन नहीं रुकेंगे, ऐसा हमास ने घोषित किया है। इस्राइल के जेरूसलेम पर नियंत्रण के विरोध में शुरू यह प्रदर्शन आगे चलकर भी शुरू रहेंगे, ऐसी घोषणा हमास ने की है।

बुधवार की रात से गाजापट्टी में हमास एवं इस्राइल में १२ घंटे संघर्ष शुरू था। सन २०१४ वर्ष के बाद पहली बार हमास ने इस्राइल पर इतने बड़े तादाद में रॉकेट एवं मोर्टर्स हमले किए थे। दक्षिण इस्राइल के शहर हमास के रॉकेट के प्रमुख लक्ष्य थे। अमरिका ने इस्राइल पर हुए हमास के इन हमलों का निषेध करके इस्राइल को रक्षा का अधिकार होने की बात कही थी। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इस्राइली सुरक्षा कैबिनेट की बैठक में गाझा के हमलो को जोरदार प्रत्युत्तर देने की बात घोषित करने के बाद यह संघर्ष भड़केगा, ऐसा दिखाई दिया है।

संघर्षबंदी, हमास के प्रदर्शन, मार्च ऑफ रिटर्न, हमास, हमला, इस्राइल,  इजिप्त

पर इजिप्त ने हमास के नेताओं से चर्चा करके इस्राइल के साथ संघर्षबंदी जारी करने के लिए उन्हें विवश किया है। पिछले महीने से हमास ने इस्राइल के साथ कि यह तीसरी संघर्षबंदी है। इस संघर्षबंदी की घोषणा के बाद इस्राइल ने गाजापट्टी के सीमा के पास तैनात होनेवाले रक्षा साहित्य निकालना शुरू किया है। तथा गाजा से होनेवाले रॉकेट हमलों की वजह से कम्युनिटी बंकर्स में आश्रय लेने वाले इस्राइली नागरिक भी अपने घरों की तरफ वापस जा रहे हैं। यह संघर्षबंदी अधिक समय तक नही रहेगी ऐसा दावा पाश्चिमात्य माध्यम एवं विश्लेषक कर रहे हैं।

इस संघर्षबंदी की वजह से गुरुवार की रात शांति होने का दावा इस्राइली माध्यम कर रहे हैं और शुक्रवार की सुबह हमास ने इस्राइल के सीमा रेखा के पास शुरू होनेवाले ‘मार्च ऑफ रिटर्न’ यह प्रदर्शन शुरू रहने की घोषणा की है। यह बंदी संघर्ष पर हैं हमारे प्रदर्शन पर नहीं, ऐसा कहकर हमास ने पिछले चार महीनों से इस्राइल के सीमा के पास शुरू होने वाले प्रदर्शन न रुकने की बात स्पष्ट की है। गाजापट्टी को गतिरोध तोड़ने के लिए यह प्रदर्शन शुरू रहेंगे ऐसा हमास के प्रवक्ता हाझेम कासिम ने सोशल मीडिया पर घोषित किया है।

अप्रैल महीने से गाजापट्टी में हमास समर्थकों ने इस्राइल के विरोध में प्रदर्शन शुरू किए थे। अमरिका ने जेरूसलेम को इस्राइल की राजधानी घोषित करके इस जगह अपना दूतावास स्थानांतरित किया था। इसके निषेद में हमास ने यह प्रदर्शन शुरू किए हैं। जेरूसलेम पर हमला होने तक प्रदर्शन शुरू रहेंगे, ऐसी घोषणा हमास ने की है। शुरूआत से शांति में होनेवाले प्रदर्शन हिंसक होते जा रहे हैं। हमासने इन प्रदर्शकों के आड़ इस्राइल के सीमा भाग में काइट एवं बलून बम के हमले शुरू किए हैं।

तथा हमास के आतंकवादियों ने इन प्रदर्शनों का फायदा लेते हुए इस्राइल के सीमा भाग में घुसपैठ का तथा सीमारेखा पर बम विस्फोट करने के प्रयत्न किये थे। इन हिंसक प्रदर्शको पर इस्राइल ने किए कार्रवाई में १२६ लोगों की जान जाने का आरोप हमास ने किया है। तथा ढेर हुए ८० से अधिक हमास के आतंकवादी थे, ऐसा आरोप इस्राइल ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.