इस्राइल से गाजा पट्टी के सीमा रेखा खुली पर हमास के साथ आगे चलकर संघर्ष भड़क सकता है – इस्राइल के रक्षा मंत्री लिबरमन

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम – लगभग ४ महीनों के बंदी के बाद इस्राइल ने गाजापट्टी के सीमा रेखा खुली की है और मानवतावादी सहायता भरे ट्रक गाजा पट्टी में दाखिल किए हैं। गाजापट्टी में पैलेस्टाईन ने २ दिन रखे हुए शांति का यह फल है, ऐसा कहकर इस्राइल के रक्षामंत्री लिबरमनने पैलेस्टाईन को ऐसी शान्ति रखने का आवाहन किया है। साथ ही हमास ने संघर्षबंदी का पालन नहीं किया तो आनेवाले समय में कभी भी हमास के साथ संघर्ष हो सकता है, ऐसी चेतावनी रक्षा मंत्री लिबरमन ने दी है।

२ दिनों पहले की इस्राइल और गाजा पट्टी में हमास से संघर्षबंदी जारी की गई है। चार महीनों से इस्राइल के सीमा रेखा पर नियंत्रण होने वाले तनाव की वजह से गाजा पट्टी में पैलेस्टीनी जनता को तकलीफ न पहुंचे, ऐसा कहकर इजिप्त ने यह संघर्षबंदी जारी की है। इस्राइल के रक्षा मंत्री लिबरमन ने हमास को संघर्षबंदी का पालन करने के लिए सूचित किया था। संघर्षबंदी का पालन हुआ तो इस्राइल गाजा की सीमा-रेखा खुली कर सकता है, ऐसे स्पष्ट संकेत इस्राइल के रक्षा मंत्री ने दिए थे।

इस पृष्ठभूमि पर बुधवार को इस्राइल और गाझापट्टी यह सीमा रेखा खुली की है। साथ ही जीवनावश्यक वस्तू और वैद्यकीय सहायता लेकर कुछ ट्रक्स गाजा पट्टी में दाखिल हुए हैं। लीबरमनने पैलेस्टाईन के लिए सोशल मीडिया पर अरबी भाषा में पोस्ट किए संदेश में इस्राइल विरोधी हिंसाचार नहीं, तो शांति का यह फल है, ऐसा कहकर पैलेस्टाईन को हिंसाचार रोकने का आवाहन किया है।

हमास ने अपहरण किए दो इस्राएली नागरिक और दो इस्राइली सैनिक के शव वापस करने पर संघर्षबंदी का समय बढ़ाया जा सकता है, ऐसा लिबरमन ने स्पष्ट किया है। पर इन मांगों को नामंजूर करने पर हमास ने इस्राइल विरोधी कार्रवाई शुरू रखी, तो इस्राइली लष्कर शांत नहीं रहेगा, ऐसी चेतावनी रक्षामंत्री लिबरमन ने दी है। साथ ही गाजापट्टी में पैलेस्टाईन को चेतावनी देकर हमास द्वारा हुए मार्च ऑफ़ रिटर्न ईसाई विरोधी प्रदर्शन में पैलेस्टाईन से हमास आतंकवादी बड़ी तादाद में ढेर हुए थे, इस की याद इस्राइली रक्षामंत्री ने इस निमित्त से दिलाई है।

पिछले समय में इस्राइल और हमास में हुए संघर्षबंदी केवल कुछ ही घंटे की थी। इसकी वजह से इस्राइली रक्षामंत्री संघर्षबंदी के लिए आवाहन कर रहे हैं। फिर भी हमास अपने इस्राइल विरोधी धारणा नहीं बदलेगा ऐसा संकेत लिबरमन के विधान से मिल रहे हैं। हमास के नेताओं ने भी फिलहाल संघर्ष बंदी मंजूर की है। फिर भी इस्राइल के सीमा पर प्रदर्शन जारी रखे हैं। इसकी वजह से किसी भी क्षण इस्राइल और हमास में संघर्ष का नया भड़का उड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.