तुर्की के उकसावे को प्रतिबंधों द्वारा प्रत्युत्तर देने की ग्रीस की चेतावनी

Turkey-Greeceअथेन्स – अगर तुर्की ने किसी शत्रु की तरह उत्सव कारनामे करना जारी रखा, तो तुर्की पर प्रतिबंध लगाने के लिए ग्रीस अधिक आक्रमक कदम उठाएगा, ऐसी चेतावनी ग्रीस के विदेश मंत्री निकॉस डेन्दिआस ने दी। अगले हफ्ते होनेवाली नाटो की बैठक में ग्रीस और तुर्की के नेता एक दूसरे से भेंट करेंगे, ऐसे संकेत दिए गए हैं। इससे पहले तुर्की द्वारा फिर एक बार उकसाऊ बयान शुरू हुए हैं। इस पृष्ठभूमि पर, ग्रीस ने तुर्की को चेतावनी दी दिख रही है।

भूमध्य सागरी क्षेत्र के इंधन भंडारों के मुद्दे पर ग्रीस और तुर्की में इन दिनों तनाव है। तुर्की ने ग्रीस के नजदीकी सागरी क्षेत्र में इंधन खनन तथा संशोधन के लिए जहाज़ भेज कर ग्रीस को उकसाया था। उसके विरोध में ग्रीस ने भी अब आक्रामक भूमिका अपनाई होकर, अपनी रक्षा सिद्धता बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं। पिछले साल भूमध्य सागरी क्षेत्र में ग्रीस और तुर्की के बीच युद्ध भड़कने की संभावना भी निर्माण हुई थी। लेकिन अमरीका और युरोपीय महासंघ की मध्यस्थता से संघर्ष टला था। हालाँकि संघर्ष टला है, फिर भी दोनों देशों के बीच तनाव अभी भी कायम है।

Turkey-Greece-01-300x187तुर्की के नेताओं ने पिछले कुछ दिनों में ग्रीस के विरोध में एक के बाद एक उकसाऊ बयान शुरू किए हैं। तुर्की के विदेश मंत्री मेवलुत कावुसोग्लु ने पिछले हफ्ते में किए ग्रीस के दौरे में, वेस्टर्न थ्रेस प्रांत के अल्पसंख्यक समुदाय का जिक्र ‘तुर्कीवंशीय अल्पसंख्य’ ऐसा किया था। उसके बाद तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने, ऑटोमन साम्राज्य का जिक्र करते हुए, इस साम्राज्य का हिस्सा होनेवाले क्षेत्र का रक्षण करने के लिए तुर्की सिद्ध होने का दावा किया था। साथ ही उन्होंने, नौसेना अभ्यास में तुर्की का सामर्थ्य और क्षमता को देखकर ग्रीस घबराया होने की डींगें भी हाँकी थीं।

तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकर ने, ग्रीस एजिअन सी के द्वीपों से अपनी रक्षा तैनाती हटाए, ऐसी चेतावनी दी थी। उसके बाद तुर्की की सत्ताधारी ‘एकेपी’ पार्टी के प्रवक्ता ओमर सेलिक ने, भूमध्य सागरी क्षेत्र में तैनात फ्रेंच युद्धपोत ग्रीस और तुर्की के बीच का विवाद हल नहीं कर सकेंगे, ऐसा बयान किया है। उसी समय कोमा यूरोपीय महासंघ अथवा अन्यों के दबाव के आगे तुर्की नहीं झुकेगा, ऐसा भी कहा था।

Turkey-Greece-02-300x195तुर्की नेताओं द्वारा एक के बाद एक किए जा रहे इन बयानों की तीव्र गूंजें ग्रीस में सुनाई दे रहीं हैं। इसी पृष्ठभूमि पर, विदेश मंत्री निकॉस डेन्दिआस ने फिर एक बार प्रतिबंधों की चेतावनी देकर, तुर्की को आक्रामक संदेश दिया। ‘ग्रीस ने इससे पहले तुर्की का युरोपीय महासंघ में समावेश हों, इसके लिए समर्थन दिया था। लेकिन तुर्की ने अगर इसी प्रकार अपने उकसाऊ कारनामें और बयान जारी रखें, तो ग्रीस तुर्की पर प्रतिबंध लगाने के लिए युरोपीय महासंघ को मजबूर कर सकता है’, ऐसा ग्रीक विदेश मंत्री ने डटकर कहा।

पिछले महीने में, युरोपीय सदस्य देश तुर्की को हथियारों की बिक्री ना करें, इसके लिए ग्रीस ने आक्रमक मुहिम शुरू की थी। तुर्की को हथियारों की बिक्री की, तो उसका इस्तेमाल युरोपीय देशों के विरोध में ही हो सकता है, ऐसी आग्रही भूमिका ग्रीक नेताओं ने रखी थी। ग्रीस की तुर्कीविरोधी मुहिम को फ्रान्स और ऑस्ट्रिया जैसे देशों ने समर्थन दिया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.