तुर्की अफ्रिकी देशों में फ्रान्स के खिलाफ असंतोष भड़का रहा है – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन का आरोप

पैरिस – फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने, अफ्रिकी देशों में फ्रान्स के विरोध में बढ़ रहें असंतोष के लिए तुर्की और रशिया ज़िम्मेदार होने का आरोप किया है। ‘मैंने कट्टरवाद पर कार्रवाई करने का ऐलान किया, तब तुर्की और मुस्लिम ब्रदरहुड ने मेरे शब्दों का विपरित अर्थ लगाकर उत्तरी अफ्रिकी देशों में मेरे खिलाफ असंतोष भड़काया’, यह आरोप राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने किया है।

फ्रान्स की नामांकित पत्रिका ‘यून आफ्रिक’ को दिए साक्षात्कार में, राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने तुर्की और रशिया पर हमला किया। ‘तुर्की और रशिया फ्रेंच माध्यमों में फ्रान्स के विरोध में असंतोष व्यक्त करनेवालों को पैसें देकर, फ्रान्स के खिलाफ ज़हरिला प्रचार कर रहे हैं। फ्रेंच माध्यमों में काम करनेवाले पत्रकार या कैमेरामन को तुर्की और रशिया से पैसे दिए जाना बड़ी भयंकर बात बनती है। इस ओर गंभीरता से देखना होगा’, ऐसा तीव्र हमला मैक्रॉन ने किया।

फ्रान्स के माध्यमों में तुर्की और रशिया के बढ़ते प्रभाव पर आलोचना करने के बाद राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने, बीते कुछ महीनों से फ्रान्स में बनीं अराजकता के लिए तुर्की के साथ ही ‘मुस्लिम ब्रदरहुड’ को भी ज़िम्मेदार कहा है। कुछ सप्ताह पहले मैक्रॉन ने, फ्रान्स में स्थित कट्टरतावादियों पर कार्रवाई करने का ऐलान किया था। लेकिन, तुर्की और मुस्लिम ब्रदरहूड ने उत्तरी अफ्रिकी देशों में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके फ्रान्स के विरोध में जनमत भड़काया, ऐसी कड़ी आलोचना भी मैक्रॉन ने की।

इसके साथ ही, अपना संघर्ष कट्टरतावादियों के खिलाफ होने की बात भी मैक्रॉन ने रेखांकित की। उत्तरी अफ्रिकी देशों के आतंकियों से किसी भी तरह की चर्चा संभव ना होने की बात फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने ड़टकर कही। आम नागरिक और फ्रेंच सैनिकों पर हमलें करनेवालों को न बक्षते हुए, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई जारी रहेगी, यह इशारा भी मैक्रॉन ने दिया है।

इसी बीच, बीते कुछ सप्ताहों से अलग अलग मुद्दों पर फ्रान्स और तुर्की के बीच तनाव निर्माण हुआ है। सीरिया, लीबिया में जारी संघर्ष एवं भूमध्य समुद्र में तुर्की ने शुरू किया हुआ ईंधन का खनन तथा आर्मेनिया-अज़रबैजान का संघर्ष, इन मुद्दों को लेकर फ्रान्स ने तुर्की के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनाई है। फ्रान्स को अन्य युरोपिय देशों का साथ मिलने लगा है। जर्मनी ने भी इस पर तुर्की को कड़ी चेतावनी दी थी। आनेवाले दिनों में फ्रान्स के साथ युरोपिय देश, तुर्की के विरोध में सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में जुटे होने के संकेत भी प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.