ग्रीस के लड़ाकू विमानों ने जहाज को ‘वॉर्निंग’ दी होने का तुर्की का आरोप – तनाव फिर से बढ़ने के संकेत

अंकारा/अथेन्स – पिछले कुछ महीनों से ग्रीस की सीमा में अपने जहाज भेज कर उकसाने वाले तुर्की ने, अब ग्रीस ही तुर्की को परेशान कर रहा होने का झूठा दोषारोपण शुरू किया है। अपना जहाज ‘एजिअन सी’ सागरी क्षेत्र में तैनात होते समय, ग्रीस के ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमानों ने ‘फ्लेअर्स’ का इस्तेमाल किया होने का आरोप तुर्की द्वारा किया गया। तुर्की के इस आरोप से ये संकेत मिल रहे हैं कि दो देशों के बीच तनाव फिर से बढ़ेगा।

greece-warning-turkeyभूमध्य सागरी क्षेत्र मैं बड़े पैमाने पर इंधन के भंडार होने की बात अंतर्राष्ट्रीय सर्वे और रिपोर्ट्स द्वारा सामने आई है। उसमें से अधिक से अधिक क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए तुर्की ने हरकतें शुरू कीं हैं। भूमध्य सागर में ग्रीस तथा सायप्रस के अधिकार में होने वाले क्षेत्र पर अपना ही हक होने के दावे तुर्की द्वारा किए जा रहे हैं। अपना दावा मजबूत बनाने के लिए तुर्की ने लीबिया के साथ, सागरी सीमा को लेकर एक समझौता भी किया था।

पिछले साल तुर्की ने ‘नॅव्हटेक्स अलर्ट’ जारी करके अपना ‘ओरुक रेईस’ यह ‘रिसर्च शिप’ दो जहाजो समेत भूमध्य सागरी क्षेत्र में संशोधन के लिए तैनात किया था। उसके बाद, पिछले कुछ महीनों में तुर्की ने ईंधन के सर्वेक्षण के लिए लगातार अपने जहाज ग्रीस के सागरी सीमा के नजदीक भेजकर उकसाने की कोशिश की थी। इसी दौर में अपना वर्चस्व दिखाने के लिए तुर्की ने इस इलाके में लगातार युद्धाभ्यास भी किए थे। इस कारण भूमध्य सागरी क्षेत्र में सीमा का विवाद उछाल कर सामने आया होकर, अधिकांश देशों ने ग्रीस को समर्थन दिया है।

greece-warning-turkeyग्रीस ने तुर्की के कारनामों के विरोध में बार-बार नाराजगी जाहिर की होकर, इस मामले में नाटो और युरोपीय महासंघ के साथ अन्य मंचों पर भी आक्रामकता से अपना पक्ष रखा है। उसी समय, तुर्की को ‘जैसे को तैसा’ जवाब देने के लिए अपनी रक्षा सिद्धता बढ़ाने का निर्णय भी किया है। तुर्की से चर्चा की तैयारी दर्शाकर ग्रीस ने यह भी दिखा दिया है कि अपनी भूमिका उक़साऊ नहीं है। इस पृष्ठभूमि पर तुर्की ने अचानक ग्रीस के विरोध में किया दोषारोपण गौरतलब साबित होता है।

तुर्की ने किए आरोपों के अनुसार, ग्रीस के चार ‘एफ-१६’ लड़ाकू विमानों ने एजिअन सी स्थित ‘लेमोनेस’ द्वीपों के नजदीक तैनात होनेवाले ‘टीसीजी सेस्मे’ के करीब से उड़ान भरी। उड़ान भरते समय ग्रीस के लड़ाकू विमानों ने, क्षेपणास्त्रों को चकमा देने के लिए इस्तेमाल किए जानेवाले ‘फ्लेअर्स’ का इस्तेमाल किया होने का दावा भी तुर्की ने किया है। यह जानबूझकर परेशान करने की कृति होकर, तुर्की ने उसे प्रत्युत्तर दिया, ऐसा रक्षामंत्री हुलुसी अकार ने कहा। ग्रीस के रक्षा विभाग ने तुर्की के ये दावे ठुकराए हैं। ग्रीस के लड़ाकू विमान फिलहाल उस क्षेत्र में सक्रिय ना होने का खुलासा भी ग्रीस द्वारा किया गया है।

greece-warning-turkeyइससे पहले के दौर में तुर्की के जहाज, युद्धपोत और विमान ग्रीस की सीमा में घुसपैठ करने की घटनाएं बार-बार सामने आईं थीं। लेकिन अब अचानक तुर्की द्वारा उल्टा झूठा दोषारोपण शुरू होना आश्‍चर्यजनक माना जाता है। तुर्की की यह कृति, इससे पहले कीं हुईं उक़साऊ और आक्रामक हरकतों के कारण होने वाली कार्रवाई से बचने का भाग हो सकती है, ऐसा दावा कुछ विश्लेषकों द्वारा किया जा रहा है। लेकिन इससे तनाव अधिक बढ़ने के भी संकेत दिए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.