तुर्की के साथ चल रहें तनाव की पृष्ठभूमि पर ग्रीस द्वारा रक्षाखर्च में पूरे ५७ प्रतिशत की बढ़ोतरी

turkey-greeceअथेन्स/अंकारा – तुर्की द्वारा भूमध्य सागरी क्षेत्र में जारी होनेवालीं गतिविधियाँ रोकने के लिए ग्रीस ने अपने रक्षाखर्च में पूरे ५७ प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फ़ैसला किया है। मंगलवार को ग्रीस की संसद ने इस बढ़ोतरी को मंज़ुरी दी होकर, सन २०२१ में ग्रीस रक्षाबलों पर ६.६ अरब डॉलर्स खर्च करनेवाला है। इस खर्च में रक्षाबलों में जवानों की संख्या बढ़ाने के साथ ही, फ्रान्स से ‘रफायल’ लड़ाक़ू विमानों की ख़रीद तथा ड्रोन्स, विध्वंसक और अन्य संरक्षण यंत्रणाओं का समावेश है।

turkey-greeceभूमध्य सागरी क्षेत्र के ईंधन के भांडारों को लेकर तुर्की ने आक्रामक भूमिका अपनाई होकर, ग्रीस की सीमा में होनेवाले भांडारों पर भी अपना ही अधिकार होने के दावे किये हैं। अपना दावा मज़बूत करने के लिए पिछले साल तुर्की ने लिबिया के साथ एक समझौता भी किया था। उसके बाद तीन महीनों में तुर्की ने ईंधन के सर्वेक्षण के लिए लगातार अपने जहाज़ ग्रीस की सागरी सीमा से नज़दीक भेजकर उक़साने की कोशिश की थी। तुर्की की इन हरक़तों को ग्रीस ने भी ज़ोरदार प्रत्युत्तर दिया होकर, युरोपीय देशों समेत अमरीका, इजिप्ट एवं संयुक्त अरब अमिरात (युएई) इन देशों ने भी ग्रीस का समर्थन किया है।

turkey-greeceआन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ग्रीस को मिल रहा समर्थन और युरोप तथा अमरीका ने डाला हुआ दबाव इनके कारण तुर्की को इस मुद्दे पर पीछे हटना पड़ा है। लेकिन इससे पहले तुर्की ने की हुईं हरक़तें तथा अपनाई हुई उक़साऊ भूमिका की पृष्ठभूमि पर ग्रीस ने तुर्की को ‘जैसे को तैसा’ जवाब देने के लिए अपनी रक्षासिद्धता बढ़ाने का फ़ैसला किया है। तीन महीने पहले ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकीस ने रक्षाबलों की सिद्धता बढ़ाने के लिए व्यापक कार्यक्रम की घोषणा की थी। रक्षाखर्च में की हुई पूरे ५७ प्रतिशत की बढ़ोतरी, इसी कार्यक्रम की पूर्तता के लिए उठाया कदम बताया जाता है।

turkey-greeceसन २०२१ में ग्रीस अपने रक्षाबलों के लिए ६.६ अरब डॉलर्स खर्च करनेवाला होकर, यह रक़म ‘जीडीपी’ के लगभग तीन प्रतिशत बतायी जाती है। फ्रान्स के साथ किया जानेवाला १८ रफायल लड़ाक़ू विमानों का समझौता रक्षाखर्च में सबसे बड़ा प्रावधान साबित होनेवाला है। आनेवाले कुछ दिनों में समझौते पर हस्ताक्षर होनेवाले होकर, उनमें से आठ लड़ाक़ू विमान सन २०२१ में ग्रीस के हवाईदल में शामिल होंगे, ऐसी जानकारी प्रधानमंत्री मित्सोटाकीस ने दी। उसके अलावा विध्वंसक, नेव्ही हेलिकॉप्टर्स, अँटी टँक वेपन्स, नेव्ही टोर्पेडोज तथा प्रगत हवाई क्षेपणास्त्र इनकी ख़रीद की प्रक्रिया भी शुरू की जानेवाली है।

फ्रान्स के रफायल विमानों के अलावा अमरीका से ‘एफ-३५’ लड़ाक़ू विमानों की ख़रीद करने के लिए ग्रीस ने गतिविधियाँ शुरू कीं हैं। हालाँकि विमानों की संख्या निश्‍चित नहीं हुई है, फिर भी कम से कम छ: से आठ लड़ाक़ू विमान खरीदने के लिए बातचीत जारी है, ऐसा बताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.