कट्टरपंथियों के कारण लंडन के कुछ इलाक़ों में पुलीस को प्रवेशबंदी

अमरीकी नेता ट्रम्प का दावा सही रहने की ब्रिटीश अधिकारियों की जानकारी

london_police

‘लंडन के कुछ इलाक़ों में कट्टरपंथियो का वर्चस्व इतना बढ़ गया है कि उन इलाक़ों में पुलीस को भी जान मुट्ठी में लेकर रहना पड़ता है’, ऐसा दावा अमरीका के राष्ट्राध्यक्षपद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने किया था। उनके इस दावे की कड़ी आलोचना की गयी थी। ब्रिटन के प्रधानमंत्री ने भी डोनाल्ड डोनाल्ड ट्रम्प को कड़े शब्दों में खरी खरी सुनायी थी। लेकिन ट्रम्प का कहना सच है, यह कहते हुए लंडन के कुछ पुलीस अधिकारियों ने, ‘वाक़ई कुछ स्थानों पर ऐसे हालात निर्माण हुए हैं’, यह बताया है।

ब्रिटन के ‘द डेली मेल’ इस दैनिक में इस सन्दर्भ में ख़बर छपी है। राजधानी लंडन तथा अन्य इलाकों में काम करनेवाले कुछ पुलीस अधिकारियों ने, नाम ज़ाहिर न करने की शर्त पर, कट्टरपंथियों का प्रभाव बढ़ता चला जा रहा है, इस बात का स्वीकार किया। इनमें वेस्ट लंडन, लँकेशायर, यॉर्कशायर इन इलाक़ों के अधिकारियों का समावेश है।

‘बचपन में बर्नले का कुछ हिस्सा ‘गौरवर्णियों के लिए प्रवेश निषिद्ध रहनेवाला’ माना जाता था। आज भी राजधानी लंडन के साथ साथ देश के कुछ इलाकों में ये हालात हैं। इन इलाकों में काम करते समय ज़्यादा एहतियात बरतना ज़रूरी बन गया है’, इन शब्दों में एक पुलीस अधिकारी ने ‘कट्टरपंथियों का प्रभाव बढता जा रहा है’ यह बताया।

लँकेशायर के एक पुलीस अधिकारी ने यह दावा किया है कि प्रेस्टन के कुछ इलाकें ऐसे हैं, जहाँ जाने से पहले स्थानीय धार्मिक नेताओं से अनुमति लेना अनिवार्य बन गया है। यॉर्कशायर काऊंटी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी कि अपनी खुद की गाड़ी में बैठकर पुलीस की वर्दी पहनकर जाने पर भी पाबंदी है। डोनाल्ड ट्रम्प ग़लत नहीं कह रहे हैं, यह बताकर इस अधिकारी ने आगे यह भी टिप्पणी की कि ब्रिटन के राजकीय नेतृत्व के पास या तो इस मामले में सुयोग्य जानकारी नहीं है या फिर वे जानबूझकर उसे अनदेखा कर रहे हैं।

एक महिला पुलीस अधिकारी ने ऐसी शिकायत दर्ज़ की है कि कुछ इलाकों में हमपर यदि हमले भी किये गये, तब भी उसे ‘कुछ ख़ास घटना’ न मानते हुए, उसे वहीं पर छोड़ दिया जाता है। वहीं, कट्टरपंथीयों का वर्चस्व रहनेवाले इलाके मे ज़िम्मेदारी सँभालना मुमक़िन न होने के कारण मैने इस्तीफ़ा दे दिया, ऐसी जानकारी एक अधिकारी ने दी। ब्रिटन के पूर्व वरिष्ठ पुलीस अधिकारी टॉम विंडसर ने सन २०१४ में यह दावा किया था कि देश के कुछ इलाकों में रहनेवाले समाजगुटों ने स्वयं ही ‘पोलिसींग’ शुरू किया है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्षपद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने यह माँग की थी कि ‘इस्लामधर्मियों के अमरीका-प्रवेश पर पाबंदी लगायी जाये’। उसी में ट्रम्प ने यह खलबलीजनक दावा भी किया था कि ‘ब्रिटन की राजधानी लंडन के साथ साथ अन्य कुछ इलाकों में भी कट्टरपंथियों का वर्चस्व रहने के कारण इन इलाकों में पुलीस को भी जान मुट्ठी में लेकर घूमना पड़ रहा है’। ट्रम्प के इस वक्तव्य पर ब्रिटन में तीव्र प्रतिक्रिया ज़ाहिर की गयी थी। ब्रिटन के प्रधानमंत्री डेव्हिड कॅमेरॉन ने कड़े शब्दों में कहा था कि ‘ट्रम्प का वक्तव्य दरार पैदा करनेवाला और सरासर ग़लत है’। वहीं, ‘ट्रम्प के ब्रिटन- प्रवेश पर पाबंदी लगायी जाये’ इसके लिए हस्ताक्षरों की मुहिम भी चलायी गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.