अमरीकी राष्ट्राध्यक्ष से ‘डीएसीए’ पीछे लेने का निर्णय- भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष ओबामा के साथ अन्य माध्यम एवं उद्योजको से टीका

वॉशिंगटन: युवा अवस्था में अमरीका में दाखिल हुए लोगों को वास्तव्य का अधिकार पत्र देने वाले ‘डिफॉल्ट एक्शन फॉर चिल्ड्रन अराइवल’ डीएसीए कार्यक्रम रद्द करने का निर्णय राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने लिया है। इसकी वजह से अमरीका में रहने वाले गरीब ८ लाख लोगों देश छोड़ जाने आशंका है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के इस निर्णय पर भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा ने जम के टीका की है। ओबामा ने अपने कार्यकाल में डीएसीए का उपक्रम जारी किया था।

डीएसीए

राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के इस निर्णय से देश में नया तूफान आने के बात दिखाई दे रही है। डीएसीए स्थगित करते वक्त राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने जिन्हें बालक के तौर पर सहानुभूति पूर्वक अमरीका में रहने की अनुमति दी, वह अब युवावस्था में है, उन्होंने इस बात की याद दिलाई। डीएसीए उपक्रम की वजह से अमरीका में होने वाले युवाओ की संख्या ८ लाख के ऊपर जाने की बात कही जा रही है। अमरीका में कहीं भी पंजीकरण न होने वाले इन ८ लाख लोगों को नौकरी तथा अमरीका में रहने के लिए कानून डीएसीए स्थगित होने से तकलीफ होने वाली है।

भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा ने ट्रम्प के इस निर्णय पर जमके टीका की है। ‘यह निर्णय गलत, क्रूर और अपनी पराजय करनेवाला है’ यह आरोप उन्होंने किया है। अमरीका के उद्योग क्षेत्र से इस निर्णय का विरोध शुरू हुआ है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अमरीका के लिए अत्यंत बुरा दिन होने की बात कही है। ‘ट्रम्प प्रशासन का यह निर्णय केवल गलत ही नहीं है, पर वह क्रूर है’ ऐसा जुकरबर्ग ने कहा है। इस निर्णय की घोषणा होने के बाद अमरीका में अनेक जगहों पर आंदोलन शुरु हुए हैं। व्हाइट हाउस के सामने कुछ लोगोंने इसके विरोध में आंदोलन किया है।

दौरान, व्हाइट हाउस ने राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के इस निर्णय का समर्थन किया है। वहीं था व्हाइट हाउस की माध्यम सचिव साराह सैंडर्स ने ‘अवैध रूप से अमरीका में घुसने वाले और स्थलांतरित डीएसीए का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं’ इस बात पर ध्यान केंद्रित किया है। इसीलिए डीएसीए गैरकानूनी शरणार्थियों के लिए बचाव का कार्यक्रम कर रहा था। जिसके लिए यह निर्णय लिया गया है गुनहगार और सुरक्षा के रुप दृष्टि से यह खतरा होने वाले और लगातार शरणार्थियों के कानूनों का उल्लंघन करने वालों को लक्ष्य करना, यह भी डीएसीए स्थगित करने का प्रमुख कारण है, ऐसा सैंडर्स ने कहा।

राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अमरिकन जनता का रोजगार सुरक्षित करने के लिए इमिग्रेशन के बारे में कानूनों में सुधार करने की घोषणा इसके पहले ही की थी। डीएसीए स्थगित करने का यह निर्णय इसी सुधार प्रक्रिया का भाग होने के बात सैंडर्स ने कही है।

कुछ सीनेटर भी इस प्रश्न पर ट्रम्प के पक्ष में खड़े दिखाई दे रहे हैं। सीनेटर बॉब क्रोकर ने डीएसीए स्थगित करने के राष्ट्राध्यक्ष के इस निर्णय का समर्थन किया है।

डीएसीए का मुद्दा कानूनन रूप से संभालने का आवाहन राष्ट्राध्यक्ष से संसद में किया गया है। ‘इसमें कोई गलत नहीं है ऐसा हमें लगता है’ यह क्रोकर ने स्पष्ट किया है। तथा अमरीकी प्रसार माध्यमों ने इस प्रश्न पर ट्रम्प पर झोरदार प्रहार करने की बात दिखाई दे रही है। जिसकी वजह से राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के विरोध में अमरीका में शुरू रही मुहिम अधिक तीव्र होने के संकेत मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.