अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प को ज़हर देने की साज़िश नाकाम की गई

donald-trump-poisoningवॉशिंग्टन – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को ज़हर देने की साज़िश को नाकाम किया गया है। रिसिन नामक तेज़ ज़हर का पैकेट राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के नाम से व्हाईट हाउस में भेजा गया था। लेकिन, यूएस सीक्रेट सर्विस की जाँच में इस ज़हर के पैकेट की जानकारी स्पष्ट हुई। यह पैकेट कनाड़ा से भेजा गया था, यह भी सामने आया है और एफबीआय ने कनाड़ा की यंत्रणा की सहायता से जाँच जारी होने की बात कही जा रही है। अमरीका में राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव मात्र डेढ़ महीने बाद होने हैं तभी ट्रम्प को ज़हर देने की साज़िश ध्यान आकर्षित करती है।

अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के नाम से भेजे गए सभी पैकेट स्क्रीनिंग फैसिलिटी में जाँच करने के बाद ही व्हाईट हाउस भेजे जाते हैं। कुछ दिन पहले ट्रम्प के नाम से भेजे गए एक पोस्ट में संदिग्ध घटक होने की बात फाइनल ऑफसाईट फैसिलिटी में स्पष्ट हुई थी। एफबीआय ने की जाँच में यह घटक रिसिन नामक तेज़ ज़हर होने की बात स्पष्ट हुई। यह पैकेट कनाड़ा से भेजा गया था, यह बात भी प्राथमिक जांच से सामने आयी है और यूएस सीक्रेट सर्विस एवं एफबीआय ने कनाड़ा की यंत्रणाओं के साथ संयुक्त जाँच शुरू की है।

donald-trump-poisoningबीते चार वर्षों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प की हत्या करने की यह चौथी साज़िश साबित हुई है और रिसिन ज़हर का इस्तेमाल करने का यह दूसरा अवसर है। वर्ष २०१८ में अमरिकी नौसेना के पूर्व अधिकारी ने व्हाईट हाउस में ट्रम्प के नाम से रिसिन ज़हर से भरा घटक एक पैकेट से भेजा गया था। तभी, बीते महीने में व्हाईट हाउस में ट्रम्प की वार्तापरिषद के दौरान गोलीबारी हुई थी। इस घटना के बाद पूरा इलाका लॉकडाउन किया गया था।

एरंड़ेल के बीजों में पाया जानेवाला रिसिन काफ़ी तेज़ ज़हर है और इस पर कोई दवा भी नहीं है। मुँह से या सांस से यह ज़हर शरीर में पहुँचते ही ३६ से ७२ घंटों में संबंधित व्यक्ति की मृत्यु हो सकती है। इस ज़हर का इस्तेमाल बतौर जैविक हथियार किया जा सकता है, ऐसे इशारे भी अलग अलग यंत्रणाओं ने पहले ही दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.