अफगानिस्तान में तालिबान और आईएस-खोरासन के बीच संघर्ष जारी

is-khorasan-afghan-taliban-1काबुल – ‘आईएस-खोरासन’ कांटा ध्वस्त करने का दावा तालिबान ने रविवार को किया था। लेकिन मंगलवार शाम को कुनार प्रांत में तालिबानी आतंकवादियों के गश्ती पथक पर हमला करके आईएस के आतंकवादियों ने तालिबान का दवा झुठला दिया। इस हमले में तालिबान की बड़ी हानि हुई बताई जाती है। जलालाबाद में भी आईएस के हमले में तालिबान के दो आतंकी मारे गए, ऐसा स्थानीय लोगों का कहना है। लेकिन तालिबान ने इन खबरों पर भाषा करना टाला। लेकिन आईएस के चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया होने की घोषणा तालिबान का प्रवक्ता झबिउल्ला मुजाहिद ने की।

५ अक्टूबर को काबुल के प्रार्थना स्थल के कंपाउंड में आतंकवादियों ने करवाए बम विस्फोट में 12 लोगों को मार दिया था। उनमें तालिबान के साथ आतंकवादियों का समावेश होने का दावा किया जाता है। इसके बाद तालिबान ने काबुल के एक इलाके में की कार्रवाई में ‘आईएस-खोरासन’ के ११ आतंकवादियों को हिरासत में लिया होने का ऐलान किया। साथ ही, इस कार्रवाई में आईएस का अड्डा नष्ट करने का दावा भी तालिबान ने किया था।

is-khorasan-afghan-taliban-2इसके अलावा मंगलवार रात को काबुल के पघम जिले में की कार्रवाई में आईएस के चार आतंकवादियों को हिरासत में लिया है, ऐसा तालिबान का प्रवक्ता झबिउल्ला मुजाहिद ने कहा। तालिबान अफ़गानिस्तान में आईएस की न्यू ध्वस्त कर रहा होने का दावा पाकिस्तान के कट्टरपंथी कर रहे हैं। लेकिन पिछले २४ घंटों में तालिबान के आतंकवादियों को लक्ष्य करके आईएस ने यह दिखा दिया है कि अफगानिस्तान में तालिबानविरोधी संघर्ष इतनी जल्दी खत्म नहीं होगा।

is-khorasan-afghan-taliban-3पाकिस्तान की सीमा से सटकर होनेवाले अफगानिस्तान के कुनार और नांगरहार प्रांतों में आईएस ने तालिबान के आतंकवादियों को लक्ष्य किया। इनमें से कुनार प्रांत में हुए हमले में ‘आईएस’ के आतंकवादियों ने शुरुआत में तालिबान के वाहन को लक्ष्य किया। इस हमले में तालिबान के आतंकवादी मारे जाने का दावा किया जाता है। उसके बाद घटनास्थल पर तालिबान के और आतंकवादी दाखिल होने के बाद भी आईएस ने उनके वाहन पर हमला किया। इसमें भी तालिबान के आतंकी मारे गए ऐसा बताया जाता है।

वहीं, बुधवार सुबह नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में पिछले कुछ दिनों से तालिबान के आतंकवादियों पर हमले शुरू हुए हैं। इन हमलों में तालिबान के दो आतंकी मारे जाने की जानकारी प्रत्यक्षदर्शी तथा अस्पताल के अधिकारी ने दी। तालिबान ने कुनार तथा जलालाबाद के बारे में बात करने से इन्कार किया है। लेकिन अफगानिस्तान के कम से कम तीन प्रांतों में तालिबान और आईएस के आतंकवादियों के बीच संघर्ष जारी है, यह इससे सामने आया है।

इसके अलावा राजधानी काबुल में तालिबान की हुकूमत के विरोध में प्रदर्शन जारी ही हैं। तालिबान ने महिलाओं पर लगाए प्रतिबंधों के विरोध में युनिवर्सिटी के प्राध्यापक ने अपने परिवार समेत, काबुल की सड़कों पर हाथ में बैनर लेकर प्रदर्शन किए। तालिबान ने अफगानी जनता के अधिकार छीन लिए होने की आलोचना प्रोफेसर मोहम्मद वतनदोस्त ने स्थानीय न्यूज़ एजेंसी के साथ बात करते समय की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.