व्यापार में बाधा एवं साइबर हमलों द्वारा चीन ऑस्ट्रेलिया के उद्योग क्षेत्र को झटका देगा – गुप्तचर प्रमुख एवं वरिष्ठ राजनैतिक अधिकारी की चेतावनी

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

कैनबेरा/बीजिंग – ऑस्ट्रेलिया सरकार ने चीन के विरोध में लिए आक्रामक भूमिका का झटका देश के उद्योग क्षेत्र को लग सकता है, ऐसी गंभीर चेतावनी ऑस्ट्रेलिया के गुप्तचर प्रमुख तथा विदेश विभाग के अधिकारियों ने दी है। चीन ऑस्ट्रेलियन कंपनी के व्यापार में बाधा लाने के लिए साइबर हमले करने की आशंका है, ऐसा ऑस्ट्रेलिया के वरिष्ठ अधिकारियों ने सूचित किया है। पिछले हफ्ते में ऑस्ट्रेलिया के संसद में चीन के बढ़ते प्रभाव को लक्ष्य करने के लिए फॉरेन इंटरफेयरन्स लॉ को मंजूरी दी थी। इस पृष्ठभूमि पर वरिष्ठ अधिकारियों की यह चेतावनी ध्यान केंद्रित करने वाली मानी जा रही है।

पिछले २ वर्षों में ऑस्ट्रेलिया एवं चीन के संबंधों में तनाव लगातार बढ़ता दिखाई दे रहा है। चीन से साउथ चाइना सी में होनेवाली गतिविधियों को ऑस्ट्रेलिया ने विरोध, पैसिफिक महासागर क्षेत्र में चीन के धारणाओं पर हुई आलोचना, ऑस्ट्रेलिया के राजनीति तथा शिक्षा एवं उद्योग क्षेत्र में चीन के हस्तक्षेप के विरोध में भूमिका, इसकी वजह से दोनों देशों में संबंध बिगड़ते माने जा रहे हैं।

उद्योग क्षेत्र, साइबर हमले, मैल्कम टर्नबुल, व्यापार, बाधा, चीन, ऑस्ट्रेलिया, चीन

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने चीन के विरोध में उजागर तौर पर आक्रामक भूमिका ली है और सरकार में वरिष्ठ नेताओं ने भी चीन को लक्ष्य करने का अवसर नहीं छोड़ा है। इसकी वजह से चीन क्रोधित हुआ है और चीनी अधिकारी एवं प्रसार माध्यमों से ऑस्ट्रेलिया को विविध स्तर पर चेतावनी दिए जा रही है। चीन के यंत्रणा से ऑस्ट्रेलियन अधिकारी उद्योजक एवं कंपनियों के विरोध में गतिविधियां शुरू हुई है। इस पृष्ठभूमि पर सरकार की भूमिका एवं चीन से इसके विरोध में होने वाले संभावित कार्रवाई की जानकारी देने के लिए ऑस्ट्रेलिया की गुप्तचर विभाग तथा विदेश व्यापार विभाग ने बड़े तथा चीन से संबंधित सभी व्यापार कंपनियों को सतर्कता बरतने की चेतावनी दी है।

आनेवाले समय में चीन के साथ व्यापारी तनाव कायम रहेगा और इस बारे में ऑस्ट्रेलियन कंपनियां एवं उद्योजक सतर्क रहें। ऑस्ट्रेलियन सरकार बाधा में आ सकती है, ऐसा कोई भी निर्णय अथवा विधान ऑस्ट्रेलियन कंपनी न करें। ऑस्ट्रेलियन उद्योग एवं कंपनियों को थोड़ा बहुत थोड़ी बहुत तकलीफ हो सकती है, पर इसकी वजह से सरकार अपनी भूमिका नहीं बदलेगी। इसका एहसास रखें ऐसा ऑस्ट्रेलिया के गुप्तचर प्रमुख डंकन लुइस और विदेशी व्यवहार एवं व्यापार विभाग के सचिव फ्रांसिस ऐडम्सन ने सूचित किया है।

गुप्तचर प्रमुख डंकन लुइस ने चीन से होनेवाले साइबर हमलों के बारे में चेतावनी दी है। चीन सरकार के समर्थक गट अथवा यंत्रणा ऑस्ट्रेलियन कंपनियों पर बड़े साइबर हमले कर सकते हैं, इसकी तरफ लुइस ने अपने चेतावनी द्वारा ध्यान केंद्रित किया है। साथ ही विदेशी हस्तक्षेप एवं प्रभाव डालने की कार्यवाहियां का एहसास उन्होंने ऑस्ट्रेलियन कंपनियों को दिलाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.