‘कॉलरा’ की नई महामारी येमेन में संकट बढ़ाएगी – जागतिक आरोग्य संघटना की चिंता

जीनिव्हा: इससे पहले भी कॉलरा के दो लहरें येमेन में धड़के हैं और तीसरी बड़ी लहर इस संघर्षग्रस्त देश के दहलीज पर है। कॉलरा के महामारी के आनेसे पहले उसके विरोध में कदम उठाए नहीं गए, तो येमेन में संकट अधिक बढ़ेगा, ऐसी चिंता जागतिक आरोग्य संघटना व्यक्त की है। येमेनी जनता तक कॉलरा की टीका पहुंचाने के लिए ३ दिनों के लिए संघर्षबंदी घोषित की जाए ऐसी मांग संघठन ने की है।

येमेन में हौथी बागियों और सऊदी अरेबिया एवं मित्र देशों में संघर्ष भड़का है। पिछले कई दिनों से सऊदी अरब मित्र देशों के लड़ाकू विमानों ने हौथी बागियों के जगहों पर हमले शुरू किए हैं। तथा हौथी बागी सऊदी समर्थकों के जगहों पर हमले कर रहे हैं। दो दिनों पहले येमेन के हौदेदा शहर में एक अस्पताल पर हवाई हमले हुए हैं। इस हवाई हमले में इस अस्पताल का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।

कॉलरा, नई महामारी, येमेन, संकट बढ़ाएगी, जागतिक आरोग्य संघटना, चिंता, जीनिव्हा, संघर्षबंदीइस हमले से पहले जागतिक आरोग्य संघटना के डब्ल्यूएचओ कर्मचारी भी इस अस्पताल में उपस्थित थे। इस पृष्ठभूमि पर इस संघटना ने येमेन में ३ दिनों की संघर्षबंदी जारी करने का आवाहन किया है। कॉलरा की महामारी येमेन में आने का दावा इस संगठन ने किया है।

अंतर्राष्ट्रीय नियम और संयुक्त राष्ट्रसंघ के मानव अधिकार का आदर करके यह येमेन में सभी गटो को संघर्ष बंदी जारी की जाए ऐसी मांग डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ अधिकारी पीटर सलामें ने की है।

पिछले वर्ष येमेन के पश्चिमी प्रांत में कॉलरा के महामारी से नुकसान हुआ था। ११ लाख येमेनी नागरिक कॉलरा के महामारी के चंगुल में फंसे थे। पर फिलहाल येमेन में परीस्थिति अत्यंत अलग और चिंता बढ़ानेवाली होने का दावा आरोग्य संघटना कर रहे हैं। हौदेदा शहर में कॉलरा के बीमार दिखाई देने शुरू हुए हैं। तथा यह येमेन उत्तरी भाग में भी कॉलरा की महामारी फैलने की बात कही जा रही है।

उसमें हौदेदा यह येमेन का बंदरगाह शहर होकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह येमेन में दाखिल होनेवाली मदद सहायता इस बंदरगाह से उतारी जाती है। इसकी वजह से मानवतावादी सहायता से अन्न और ईंधन का भी इसमें समावेश है। पर इस शहर पर हमले होने की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर से आनेवाली सहायता पर परिणाम होने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.