हाँगकाँग के मुद्दे पर चीन ने अमरीका को धमकाया

बीजिंग,  (वृत्तसंस्था) – हाँगकाँग के ‘सुरक्षा कानून’ के मुद्दे पर यदि अमरीका चीन के खिलाफ़ कदम उठायेगी, तो चीन भी अमरीका को उसी भाषा में जवाब देगा, ऐसी धमकी चीन ने दी है। चीन के संसद में पेश किए गए ‘राष्ट्रीय सुरक्षा कानून’ के विरोध में हाँगकाँग समेत आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी कड़ी प्रतिक्रिया उठ रही है। अमरीका ने इसी मुद्दे पर चीन के विरोध में कड़ी कार्रवाई करने के संकेत भी दिए थे।

पिछले हफ्ते चीन की संसद में हाँगकाँग के लिए ‘राष्ट्रीय सुरक्षा कानून’ का ऐलान किया गया था। इस कानून के प्रावधानों के अनुसार, चीन की सुरक्षा यंत्रणाओं को हाँगकाँग में कार्रवाई करने की छूट दी गई है। यह नया कानून यानी चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत से हाँगकाँग पर कब्ज़ा करने के लिए उठाया गया अहम कदम समझा जा रहा है। चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने शुरू की हुई इस दखलअंदाज़ी के विरोध में हाँगकाँग समेत आंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तीव्र गुंजें सुनाई दे रहीं हैं।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने इस कानून की पृष्ठभूमि पर, चीन के विरोध में कड़ी कार्रवाई करने के संकेत दिए थे। इसके बाद अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन ने, हाँगकाँग को प्रदान किया हुआ स्पेशल स्टेटस्‌ रद करने की चेतावनी दी थी। उसी समय, इस कानून पर अमल होने के बाद चीन एवं हाँगकाँग के विरोध में प्रतिबंध लगाए जाएँगे, यह चेतावनी भी अमरिकी सुरक्षा सलाहकार ने दी थी। अमरीका के अलावा ब्रिटन, ऑस्ट्रेलिया और तैवान ने भी हाँगकाँग की जनता के समर्थन में चीन के विरोध में गतिविधियाँ शुरू की हैं। इस पृष्ठभूमि पर चीन ने अमरिका को धमकाना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

हाँगकाँग के कानून के मुद्दे पर चीन के हितसंबंधों को झटका देने की गतिविधियाँ अमरीका कर रही है। अमरीका ने ऐसी कार्रवाई की, तो इसके विरोध में चीन आक्रामक भूमिका अपनाएगा और अमरीका को उसी भाषा में ज़वाब देगा, ऐसी चेतावनी चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता झाओ लिजिअन ने दी है। दो दिन पहले चीन के विदेशमंत्री वैग यी ने अमरीका के विरोध में तीखी आलोचना करते समय, नए शीत युद्ध का आरोप रखा था। यह आरोप करते समय चीन के विदेशमंत्री ने हाँगकाँग का भी ज़िक्र किया था।

शीत युद्ध का आरोप एवं विदेश विभाग के प्रवक्ता ने दी हुई चेतावनी और इसके साथ अब चीन की सेना ने भी हाँगकाँग के विवाद में कूद लगाई है। चीन की सेना हाँगकाँग में चीन की सार्वभूमता की रक्षा करने के लिए तैयार है, ऐसा हाँगकाँग स्थित चीन के लष्करी अड्डे के प्रमुख ने डटकर कहा है। चीन के सरकारी समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में कमांडर दाओशिआंग ने यह बयान किया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर हाँगकाँग की रक्षा करने के लिए हमारे पास दृढ़ विश्‍वास और क्षमता है।

पिछले वर्ष हाँगकाँग में हुए चीन विरोधी प्रदर्शनों के दौरान प्रदर्शनाकारियों को रोकने के लिए चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत ने लष्करी तैनाती के संकेत दिए थे। कमांडर दाओशिआंग के बयान से, चीन दुबारा सेना की तैनाती करने की तैयारी में होने की बात दिख रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.