जम्मू-कश्‍मीर में बदलाव होने की शुरूआत हुई है – विदेशमंत्री एस.जयशंकर

श्रीनगर – धारा ३७० हटाने का निर्णय होने के बाद जम्मू-कश्‍मीर और लद्दाख में बदलाव होना शुरू हुआ है, यह बयान विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने किया है। बुधवार के दिन धारा ३७० रद करने के बाद एक वर्ष पूरा हुआ। इस अवसर की पृष्ठभूमि पर विदेशमंत्री ने यह बयान किया। इससे पहले मंगलवार के दिन जम्मू-कश्‍मीर में हुए दो आतंकी हमलों में दो पुलिस और सरपंच घायल होने की जानकारी अधिकारी ने साझा की।

Jammu-Kashmirबीते ६० वर्षों में जम्मू-कश्‍मीर को संविधान की धारा ३७० के तहत विशेष दर्जा प्रदान किया गया था। लेकिन, बीते वर्ष ५ अगस्त के दिन यह धारा रद करने का अहम निर्णय लिया गया। इस निर्णय को अब एक वर्ष पूरा हुआ है और इस पृष्ठभूमि पर कोई भी अनुचित प्रसंग ना हो इसलिए राज्य में कड़ी सुरक्षा रखी गई थी।

कुलगाम में आतंकियों ने किए हमले में सरपंच घायल हुआ है। उन्हें अस्पताल में दाखिल किया गया है। पुलवामा में भी आतंकी हमला हुआ है। आतंकियों ने स्पेशल ऑपरेशन ग्रूप के पुलिसों पर किए हुए ग्रेनेड हमले में दो पुलिस घायल हुए हैं। इन पुलिस कर्मियों की स्थिति स्थिर होने की जानकारी अधिकारियों ने प्रदान की।

इसी बीच जम्मू-कश्‍मीर में बदलाव होने की शुरूआत हुई है और विकास कार्यों को गति प्राप्त हुई है। कानून का अमल, सामाजिक न्याय, सबलीकरण और दुर्बल घटकों को मज़बूती दी जा रही है, यह जानकारी विदेशमंत्री एस.जयशंकर ने ट्विट के माध्यम से साझा की है। धारा ३७० हटाने के बाद वहां पर पथराव की घटनाओं में भी कमी आई है। जम्मू-कश्‍मीर की स्थिति भी सामान्य हो रही है।

लेकिन पाकिस्तान को यह बर्दाश्‍त ना होने की बात दिखाई दे रही है और वह अशांति फैलाने की कोशिश लगातार कर रहा है। पाकिस्तान आतंकियों को घुसपैठ करने के लिए सहायता भी कर रहा है। लेकिन, भारतीय सुरक्षा बल आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर रहे हैं। इस वर्ष भारतीय सुरक्षा बलों ने की कार्रवाई में १५० आतंकी मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.