जम्मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में लश्‍कर के कमांडर समेत तीन आतंकी ढ़ेर

श्रीनगर – जम्मू-कश्‍मीर के कुपवाडा और शोपियन ज़िले में सुरक्षा बल और आतंकियों के बीच हुई मुठभेड़ में लश्‍कर-ए-तोयबा के कमांडर के साथ तीन आतंकी मारे गए हैं। लश्‍कर का कमांडर नसीर इसी वर्ष सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले में शामिल था। इस हमले में छह सैनिक शहीद हुए थे।

kupwara-armsसुरक्षा बलों को प्राप्त हुई जानकारी पर कुपवाडा और शोपियन ज़िले में बुधवार की शाम आतंकियों के खिलाफ मुहीम चलाई गई। उत्तरी कश्‍मीर के कुपवाडा ज़िले के हंदवाडा के गनीपोरा क्रलगुंड इलाके में आतंकी छिपे होने की जानकारी प्राप्त हुई थी। इसके बाद जम्मू-कश्‍मीर पुलिस, सेना क ‘३२ आरआर’ की टुकड़ी एवं सीआरपीएफ के संयुक्त दल ने इस इलाके में सर्च मुहीम शुरू की थी। इसी दौरान आतंकियों ने सैनिकों पर गोलीबारी शुरू की। इस पर सैनिकों ने प्रत्युत्तर देने से शुरू हुई मुठभेड़ में लश्‍कर का कमांडर नसिरुद्दीन लोन और अन्य आतंकी ढ़ेर हुआ।

इसी वर्ष १८ अप्रैल के दिन सोपोर में आतंकियों ने किए हमले में सीआरपीएफ के तीन सैनिक शहीद हुए थे। इसके बाद ४ मई के दिन हंदवाडा में भी सीआरपीएफ के सैनिकों पर हमला हुआ था। इस हमले में नसिरुद्दीन लोन का हाथ था। सोपोर और हंदवाडा में सुरक्षा बलों पर हमला करनेवाले आतंकियों के गुट का नेतृत्व नसिरुद्दी लोन ही कर रहा था। इसे मार गिराना सुरक्षा बलों की बड़ी कामयाबी समझी जा रही है।

शोपियन ज़िले के चित्रगाम में आतंकी और सुरक्षा बल की हुई मुठभेड़ में एक आतंकी मार गिराया गया। इस दौरान पुलिस ने ग्रेनेड लौंचर के साथ चार चीनी पिस्तौल बरामद किए। बीते कुछ महीनों से आतंकी संगठन एवं उन्हें सहायता प्रदान करनेवालों के खिलाफ़ बड़ी कार्रवाई शुरू की गई है। सुरक्षा बलों ने आतंकियों के विरोध में जारी मुहीम भी तीव्र की है और इस वर्ष अब तक १५० आतंकियों को मार गिराया गया है। इनमें कई आतंकी नेता भी मारे गए हैं। सुरक्षा बलों की इस आक्रामक कार्रवाई की वजह से आतंकी संगठनों के लिए घाटी में फिलहाल नेतृत्व बचा ना होने की बात कुछ दिन पहले ही पुलिस महासंचालक दिलबाद सिंह ने कही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.