बिहार के विधानसभा चुनावों का हुआ ऐलान

नई दिल्ली – शुक्रवार के दिन केंद्रीय मुख्य bihar-vidhansabha-elelctions सुनील अरोरा ने बिहार विधानसभा चुनावों का ऐलान किया। इसके अनुसार २८ अक्तूबर से ७ नवंबर के दौरान तीन चरणों में यह चुनाव होंगे और १० नवंबर के दिन चुनावों के परीणाम घोषित किए जाएंगे।

कोरोना के संकट की वजह से बिहार में चुनाव कार्यक्रम में बदलाव करने की बिनती कुछ सियासी दलों ने की थी। लेकिन, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा ने नागरिकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की ओर खास ध्यान दिया जाएगा, इस मुद्दे पर गारंटी देने के साथ ही सभी स्थितियों का आकलन करके ही चुनाव कार्यक्रम तय किया गया है, ऐसा कहा। साथ ही चुनाव आयोग इन चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है , यह बात प्रमुख चुनाव आयुक्त ने स्पष्ट की।

बिहार में विधानसभा के २४३ सीटों के लिए २८ अक्तूबर को पहले चरण के लिए, ३ नवंबर को दूसरे चरण के लिए और ७ नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा। पहले चरण में ७१ सीटों के लिए, दूसरे चरण में ९४ सीटों के लिए और अंतिम चरण में ७८ सीटों के लिए मतदान होगा। बिहार में कुल ७.२९ करोड़ मतदाता हैं और ४२ हज़ार पोलिंग बूथ्स पर मतदान होगा। इसके लिए १.७३ लाख वोटिंग मशीन्स का इस्तेमाल किया जाएगा।

कोरोना के संकट की पृष्ठभूमि पर चुनाव आयोग ने कुछ गाईडलाईन्स जारी की हैं। इसके अनुसार मतदान के लिए एक घंटा अधिक समय दिया गया है। सुबह सात बजे से शाम छह बजे के दौरान मतदान की प्रक्रिया होगी। एक मतदान केंद्र पर १,५०० के बजाय १ हज़ार वोटर्स मतदान करेंगे। कोरोना के मरीज़ अंतिम १ घंटे में वोट कर सकेंगे। बिहार चुनावों में ४६ लाख मास्क, ७.६ लाख फेस शील्ड, २३ लाख हैण्डग्लोव्ज़ और छह लाख पीपीई किट्स का इस्तेमाल होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.