प्रधानमंत्री द्वारा बिहार में तीन पेट्रोलियम प्रकल्प जनता को समर्पित

Bihar-Petroleumनई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार के दिन बिहार में ९०० करोड़ रुपयों की लागत के तीन प्रमुख पेट्रोलियम प्रकल्प जनता को समर्पित किए। पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाईपलाईन का बांका तक विस्तार, बांका एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, चंपारण एलपीजी बॉटलिंग प्लांट यह तीनों प्रकल्प बिहार में रोजगार निर्माण करेंगे और इसकी वजह से एलपीजी की माँग बढ़ेगी। इन प्रकल्पों से बिहार समेत उत्तर प्रदेश और झारखंड़ को भी लाभ होगा, यह विश्‍वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्त किया।

Bihar-Petroleumरविवार के दिन वीडियो कान्फरन्सिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस ‘वर्च्युअल’ कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री एवं पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान उपस्थित थे। बांका तक विस्तारीत की गई पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाईपलाईन की लंबाई १९३ किलोमीटर है। ६३४ करोड़ रुपये लागत की इस पाईपलाईन का निर्माण इंडियन ऑईल को-ऑपरेशन ने किया है और यह पाईपलाईन सालाना २.१ लाख मेट्रिक टन इंधन की आपूर्ति करने की क्षमता रखती है। वही, १३१.७५ करोड़ रुपयों के बांका एलपीजी बॉटलिंग प्लांट में प्रतिवर्ष ८५ लाख सिलंडर्स उपलब्ध होंगे।

Bihar-Petroleumइसके अलावा १३६.४ करोड़ रुपयों के चंपारण एलपीजी बॉटलिंग प्लांट से प्रतिवर्ष ८४.५ लाख सिलंडर्स उपलब्ध होंगे। महिला सक्षमीकरण के नज़रिए से यह एक अहम कदम है। इसकी वजह से सिलंडर्स की माँग पूरी हो सकेगीो, साथ ही रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, यह विश्‍वास प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया। बिहार की बुनियादी सुविधाओं के विकास की ज़रूरतें ध्यान में रखकर बिहार के लिए विशेष पैकेज़ का ऐलान किया गया था। बिहार में पेट्रोलियम और गैस क्षेत्र के प्रकल्पों के लिए २१ हज़ार करोड़ रुपयों का प्रावधान किया गया था। यह प्रकल्प इसी का हिस्सा होने की बात प्रधानमंत्री ने साझा की।

बिहार में समुद्र ना होने से इस राज्य में इंधन प्रकल्पों का निर्माण करने की बड़ी चुनौती थी। लेकिन, इस चुनौती पर जीत हासिल करके इन प्रकल्पों का निर्माण करने की प्रधानमंत्री ने सराहना की। साथ ही उज्वला योजना के तहत आठ करोड़ गरीबों के घरों तक रसोई का गैस उपलब्ध कराया है, यह जानकारी भी प्रधानमंत्री ने इस दौरान साझा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.