इस्राइल पर हुए हमलों के लिए बायडेन की कमज़ोरी ही ज़िम्मेदार – पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प

वॉशिंग्टन, दि. १२ (वृत्तसंस्था) – अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की कमज़ोरी और इस्राइल को समर्थन प्रदान ना करने की नीति के कारण विश्‍व अधिक से अधिक हिंसक एवं अस्थिर हुआ है, ऐसी तीखी आलोचना पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने की है। कुछ विश्‍लेषकों ने भी बायडेन ने सत्ता संभालने के बाद पैलेस्टिनीयों की हिंसा में बढ़ोतरी होने की बात दर्ज़ की है। इसी बीच इस्रायल और गाज़ा के बीच जारी संघर्ष पर चिंता जताकर बायडेन प्रशासन ने इस मसले पर संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद की बैठक का आयोजन किया है।

Israel-Biden-Trump-01-300x169अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने बायडेन प्रशासन पर हमला करते हुए अपने कार्यकाल में रही स्थिति की याद दिलाई। ‘हमारे प्रशासन के कार्यकाल के दौरान इस्रायल पर ऐसे हमले नहीं हुए। क्योंकि, इस्रायल पर हमला हुआ तो फिर अमरीका ड़टकर इस्रायल का समर्थन करेगी और तुरंत प्रतिकार करेगी, इस बात का इस्रायल के शत्रु को अहसास था। इसी वजह से हमारा प्रशासन होते हुए विश्‍वभर में शांति बनी रही’, ऐसी फटकार ट्रम्प ने लगाई है। साथ ही इस्रायल के खिलाफ तीखी भूमिका अपना रहे डेमोक्रैट पार्टी के सिनेटर इलहान ओमर को भी ट्रम्प ने आड़े हाथों लिया।

Israel-Biden-Trump-300x165इसी बीच, वर्णित मसले पर सुरक्षा परिषद की बैठक आयोजित की गई है। इस्रायल और गाज़ा के बीच जारी यह संघर्ष अब युद्ध की दिशा में बढ़ रहा है, ऐसी चिंता संयुक्त राष्ट्रसंघ ने खाड़ी क्षेत्र के लिए नियुक्त किए गए विशेषदूत टोर वेनेस्लैंड ने व्यक्त की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.