नातांझ न्यूक्लियर प्लांट के हमलावर की हुई पहचान – ईरान के सरकारी न्यूज़ चैनल का दावा

natanz-attackतेहरान – ईरान के नातांझ न्यूक्लियर प्लांट में विस्फोटक बिछाकर बड़ा विस्फोट करवानेवाले संदिग्ध की पहचान हुई है। ईरान के सरकारी न्यूज़ चैनल ने संदिग्ध की फोटो प्रकाशित की होकर, यह हमलावर ईरान छोड़कर फरार हुआ है, ऐसा घोषित किया। ईरानी न्यूज़ चैनल ने हमलावर के बारे में प्रकाशित की इस जानकारी में काफी गलतियाँ होने का दावा इस्रायली तथा अन्तर्राष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं। इसी बीच, नातांझ न्यूक्लियर प्लांट में हुए विस्फोट में सेंट्रिफ्यूजेस का बड़ा नुकसान हुआ होकर, इससे ईरान का परमाणु कार्यक्रम नौं साल से पिछड़ गया है, ऐसा कहा जाता है।

ईरान के सरकारी न्यूज़ चैनल ने दी जानकारी के अनुसार, ४३ साल के रेझा करिमी ने नातांझ न्यूक्लियर प्लांट में विस्फोटक बिछाए थे। ईरान में पैदा हुआ करिमी विस्फोट होने से पहले ही देश छोड़कर फरार हुआ। करिमी के नाम से इंटरपोल ने ‘रेड नोटीस’ जारी की होने की खबर भी ईरानी न्यूज़ चैनल ने जारी की। साथ ही, करिमी को गिरफ्तार करके ईरान में लाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, ऐसा भी इस न्यूज़ चैनल ने कहा है।

लेकिन सरकारी न्यूज़ चैनल ने जारी की इस जानकारी पर इस्रायली तथा अन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों ने मूलभूत सवाल उठाए हैं। यदि रेझा करिमी ने विस्फोटक बिछाए थे, तो फिर उसे कड़ी सुरक्षा रहनेवाले प्लांट में प्रवेश कैसे मिला? साथ ही, इंटरपोल की अधिकृत वेबसाइट पर मौजूद डेटाबेस में करिमी की गिरफ्तारी के संदर्भ में रेड नोटिस दिखाई नहीं देती। तो फिर ईरानी न्यूज़ चैनल ने करिमी के नाम से प्रकाशित की इंटरपोल की रेड नोटिस को कैसे सच माना जाए, ऐसे सवाल अन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों ने किए हैं।

natanz-attackउसी के साथ, करिमी के संदर्भ में जारी की रिपोर्ट में, नातांझ प्लांट के हॉल में स्थित सेंट्रिफ्यूजेस का ज़िक्र किया गया है। इसलिए, न्यूक्लियर प्लांट में हुए विस्फोट में सेंट्रीफ्यूजेस का बड़ा नुकसान होने की खबरों में क्या सच्चाई है? ऐसा सवाल भी पूछा जा रहा है। सरकारी न्यूज़ चैनल ने रेझा करिमी इस संदिग्ध के बारे में जारी की इस जानकारी के संदर्भ में, ईरान की सरकार ने खुलासा नहीं किया है। साथ ही, न्यूक्लियर प्लांट में हुए विस्फोट में कुछ खास नुकसान नहीं हुआ है, ऐसा भी ईरान के नेता बार-बार कह रहे हैं।

natanz-attackपिछले रविवार को ईरान के नातांझ इस अति महत्वपूर्ण न्यूक्लियर प्लांट में अचानक ब्लैक आउट हुआ । शुरू शुरू में यह एक अपघात होने के दावे करनेवाले ईरान ने, दूसरे ही दिन प्लांट के इस हादसे के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने का दोषारोपण किया। यह इस्रायल का परमाणु आतंकवादी हमला होने का आरोप ईरान के विदेश मंत्री जावेद झरिफ ने किया। उसके बाद अमरीका के एक अग्रसर अखबार ने यह घोषित किया कि इसमें ईरान के परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रवक्ता बेहरोझ कमालवंदी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। अस्पताल में इलाज करवा रहे कमालवंदी की फोटोग्राफ्स भी इस सिलसिले में सामने आईं।

पिछले साल भी नातांझ न्यूक्लियर प्लांट के एक भाग में संदिग्धतापूर्वक विस्फोट होकर आग लगी थी। इसमें इस भाग का बड़ा नुकसान हुआ था। वहीं, इससे पहले सन २०१० में इसी न्यूक्लियर प्लांट पर हुए स्टक्सनेट व्हायरस के साइबर हमले में ईरान के न्यूक्लियर प्लांट के हज़ार से भी अधिक सेंट्रीफ्यूजेस नष्ट हुए थे। इन दोनों हमलों के लिए ईरान ने इस्रायल को जिम्मेदार ठहराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.