अमरीका और कनाडा में ‘हिटवेव्ह’ से लगभग छः सौ लोगों की मौत – कनाडा में दावानल में लिटन शहर जलकर खाक

canada-us-heat-wave-1वॉशिंग्टन/ओटावा – अमेरिका और कनाडा को लगे ‘हिटवेव्ह’ के झटके में लगभग ६०० लोगों की मौत हुई है। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में छः दिनों में कम से कम ४८६ लोगों की मृत्यु हुई है। गर्मी की लहर से भर के दावानल में कनाडा का लिटन शहर ९० प्रतिशत से अधिक जलकर खाक होने की बात सामने आई है। वहीं, अमरीका के ओरेगॉन और वॉशिंगटन इन दो प्रांतों में १०० लोगों की जान गई होकर, मृतकों की संख्या बढ़ने का डर स्थानीय यंत्रणाओं ने व्यक्त किया है।

पेसिफिक महासागर में ‘पॅसिफिक नॉर्थवेस्ट’ के नाम से जाने जानेवाले क्षेत्र में ‘हिट डोम’ तैयार होने के कारण तापमान में भारी वृद्धि हुई है। अमरीका के वायव्य भाग में और कनाडा के पश्चिमी प्रांतों में ४० डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक तापमान दर्ज हुआ होकर, यह इस भाग में ‘रिकॉर्ड’ माना जाता है।

canada-us-heat-wave-2गर्मी की इस लहर के कारण कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया भाग में पिछले छः दिनों में लगभग ४८६ मृतक दर्ज हुए हैं। इनमें से दो तिहाई मृत्यु जिससे नागरिकों के होने की जानकारी स्वास्थ्य यंत्रणा होने दी। बढ़ते तापमान के कारण ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के कुछ भागों में तीव्र दावानल भड़के है। लिटन यह शहर ९० प्रतिशत से अधिक जलकर खाक होने की बात सामने आई है। बुधवार को इस शहर की स्थिति किसी ‘वॉरझोन’ की तरह थी, ऐसी जानकारी स्थानिकों ने दी। लिटन के अलावा अन्य भागों में भी दावानल भड़के होकर, सैकड़ों नागरिकों को स्थानांतरण करना पड़ा है।

अमरीका के ओरेगॉन और वॉशिंग्टन स्टेट इन प्रांतों में भी गर्मी की लहर की तीव्रता बढ़ रही है ऐसा बताया जाता है। ओरेगॉन में पिछले कुछ दिनों में लगभग ८० लोगों की मृत्यु हुई है। इनमें से ४५ मृतक केवल ‘मुल्टनोमाह कौंटी’ इलाके से हैं ऐसा बताया जाता है। वॉशिंग्टन स्टेट प्रांत में भी २० मृतक दर्ज हुए होकर आनेवाले समय में यह संख्या बढ़ने का अनुमान जताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.