पिछले २० वर्षों में आयीं ५ भयंकर महामारियों का उद्गम चीन में हुआ है – अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने की मर्मभेदी आलोचना

वॉशिंग्टन – ‘दुनियाभर में लगभग तीन लाख लोगों की मृत्यु का कारण बनी कोरोनावायरस की महाभयंकर महामारी के फ़ैलाव के लिए चीन ही ज़िम्मेदार है। कोरोना के साथ ही, पिछले २० वर्षों में दुनियाभर में फैलीं हुईं पाँच महामारियों का उद्गम भी चीन में ही हुआ था। इसे अब रोकना ही होगा’, ऐसें मर्मभेदी शब्दों में अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ओ’ब्रायन और अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआयए’ तथा केंद्रीय जाँच एजन्सी ‘एफबीआय’ ने चीन पर गंभीर आरोप किए हैं।

कोरोनावायरस के लिए ज़िम्मेदार साबित हुए चीन को घेरने के लिए अमरीका ने राजनयिक मोरचा खोला है। अमरीका के विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने इस्रायल की यात्रा करके चीन को कड़ी फटकार लगाई है। वहीं, इसी दौर में अमरिकी सुरक्षा और गुप्तचर यंत्रणाओं ने चीन पर लगाए जा रहें आरोपों की तीव्रता बढ़ाई हैं। ‘कोरोनावायरस का उद्गम चीन की वुहानस्थित लॅब से ही हुआ है और इसके पुख़्ता सबूत अमरीका के पास हैं’, ऐसा अमरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने माध्यमों से की हुई बातचीत के दौरान ज़ोर देकर कहा।

साथ ही, उन्होंने चीन में उद्गमित हुईं महामारियों की सूचि ही माध्यमों के सामने बयान की। पिछले २० वर्षों में चीन से सार्स, एवियन फ्ल्यू, स्वाईन फ्ल्यू, कोरोनावायरस जैसीं महाभयंकर महामारियों का उद्गम हुआ हैं, इसकी याद ओ’ब्रायन ने दुनिया को दिलायी। ‘इन महामारियों का उद्गम चीन में ही होता है, यह अब स्पष्ट हुआ है और दुनियाभर की जनता ही चीन की सरकार से इसके आगे सवाल करेगी’, यह दावा ओ’ब्रायन ने किया।

ओ’ब्रायन ने चीन पर किए इस हमले के कुछ ही घंटें बाद, अमरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआयए’ ने चीन पर नया आरोप रखा है। जनवरी महीने में कोरोनावायरस का फैलाव इटली और स्पेन में होने के बाद चीन ने ‘जागतिक स्वास्थ्य संगठन’ (डब्ल्यूएचओ) को धमकाया था। कोरोनावायरस को ‘महामारी’ करार देने में ‘डब्ल्यूएचओ’ देरी करें, इसके लिए चीन ने दबाव बनाया था, यह आरोप ‘सीआयए’ ने अपनी रिपोर्ट में किया है।

वहीं, अमरीका में हो रहें ‘कोरोना’संबधित अनुसंधान की जानकारी चुराने की कोशिश कर रहें चिनी हैकर्स भी अमरीका की सुरक्षा के लिए ख़तरा साबित हो सकते हैं, यह चेतावनी ‘एफबीआय’ ने दी है। ये हैकर्स ठेंठ चीन की सेना से संबंध रखते हैं, ऐसी जानकारी भी ‘एफबीआय’ ने सामने रखी। इसी बीच, कोरोना का उद्गम अमरीका से ही हुआ है, यह साबित करने के लिए चीन ने सोशल मीडिया पर ‘बॉट आर्मी’ का निर्माण किया है, यह आरोप ब्रिटन में खोज़ पत्रकारिता कर रहे एक पत्रकार ने किया है। बॉट आर्मी यानी बनावट व्यक्तित्वों की फ़ौज ही खड़ी की होने का आरोप इस पत्रकार ने रखा है।

इसी बीच, अमरीका ने किये ये आरोप चीन ने ठुकराये है। अमरीका बिना किसी भी सबूत के आरोप कर रही है, यह बयान चीन के विदेश मंत्रालय ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.