चीन, दक्षिण कोरिया में कोरोना की दूसरी लहर आने के दावें

बीजिंग/सेऊल – शनिवार के दिन में दुनियाभर में कोरोनावायरस से चार हज़ार से अधिक लोगों की मृत्यु हुई होकर, दुनियाभर के कुल मृतकों की संख्या २,८०,७०२ तक पहुँच चुकी है। गत चौबीस घंटों में दुनियाभर में लगभग ८९ हज़ार नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं, जिनमें चीन, दक्षिण कोरिया में आयी कोरोना की दूसरी लहर के मरीज़ों का समावेश होने की भयावह आशंका व्यक्त की जा रही है।

कोरोनावायरस की महामारी ने गत चौबीस घंटों में अमरीका में १,५६८ लोगों की जान ली है। इससे अमरीका में इस संक्रमण के कुल मृतकों की संख्या ८० हज़ार के पार हुई है। वहीं, अमरीका में कोरोना के मरीज़ों की संख्या १३,४७,१६७ हुई होकर, शनिवार के दिन में इसमें २५ हज़ार नये मरीज़ दर्ज़ हुए। वहीं, ब्रिटन में पिछले चौबीस घंटों में ३४६ लोगों ने दम तोड़ा है। उसीके साथ, शनिवार को इटली में १९४, स्पेन में १७९ लोग मारे गए, ऐसी जानकारी जॉन हॉप्किन्स विश्वविद्यालय ने दी।

ब्राझिल में इस महामारी के मृतकों की संख्या बढ़ी है। गत चौबीस घंटों में ब्राझिल में ७३४ लोग इस संक्रमण से मरे होकर, १०,६५१ नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। ब्राझिल में कुल मृतकों की संख्या १०,६५६ और कोरोनाबाधितों की संख्या १,५६,००० पर जा चुकी है। वहीं, रशिया में लगातार सातवें दिन दस हज़ार से भी अधिक मरीज़ पाये गए होकर, इस देश में कोरोना के कुल मरीज़ों की संख्या २,०९,००० पर पहुँच चुकी है।

शनिवार को चीन के वुहान शहर में तथा अन्य इलाक़े में कोरोनाचे १४ नये मरीज़ पाये गए हैं। लेकिन ये मरीज़ दूसरे देश से यहाँ पर आये होने का दावा चीन की यंत्रणाओं ने किया। लेकिन चीन के माध्यम, इन चौदह नये मरीज़ों में से बारह लोग स्थानीय ही होने की बात कर रहे हैं। जिस वुहान शहर से कोरोना का उद्गम हुआ, वह शहर अब कोरोना के संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हुआ होने का ढ़िंढ़ोरा चीन ने दुनियाभर में पीटा था। लेकिन यह प्रचार अब चीन पर ही उलटनेवाला है, ऐसा स्पष्ट रूप

से दिखने लगा है। क्योंकि वुहान शहर में कोरोना के नये मरीज़ पाये जाने के कारण, इस संक्रमण की दूसरी लहर आयी होने की बात सामने आयी है।

चीन की तरह दक्षिण कोरिया में भी कोरोना के ३४ नये मरीज़ पाये गए हैं। कोरोना की दूसरी लहर अपने देश में आ धमकी होने की चिंता कुछ कोरियन विश्लेषक ज़ाहिर कर रहे हैं। वहीं, कोरोना का संक्रमण ख़त्म हुआ है, ऐसा घोषित कर लॉकडाउन शिथिल करने की जल्दबाज़ी करने की वजह से ही अपने देश पर यह नौबत आयी होने का दावा दक्षिण कोरियन यंत्रणाएँ कर रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.