सिरिया के संघर्ष में ३३८ आतंकी ढेर – रशियन लष्कर की जानकारी

मॉस्को, दि. १३ (वृत्तसंस्था) – सिरियन लष्कर ने पिछले २० दिनों में की कार्यवाही में ३३८ आतंकियों को मार गिराया। सिरियन लष्कर की यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है, ऐसा रशियन लष्कर का कहना है। दो हफ्ते बाद सिरिया में राष्ट्राध्यक्षपद के लिए चुनाव हो रहे हैं। उस पृष्ठभूमि पर, सिरियन लष्कर ने आतंकवाद के विरोध में व्यापक कार्रवाई शुरू की दिख रही है।

Syrian-military-terrorists-300x169रशियन लष्कर के प्रवक्ता ने दी जानकारी के अनुसार, सिरियन लष्कर ने २३ अप्रैल से आतंकवादियों के विरोध में कार्रवाई शुरू की थी। इसमें ३३८ आतंकवादियों का खात्मा किया और ४४ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा, आतंकवादियों ने हमले के लिए तैयार किए २० विस्फोटक बरामद किए और ६ जिंदा बम निष्क्रिय किए। इसी के साथ हथियारों का भंडार भी बड़े पैमाने पर जब्त किया । लष्कर ने इस समय आतंकवादियों के ४५ अड्डे नष्ट किए। आतंकवादियों पर हो रही इस कार्रवाई के लिए, सिरिया में तैनात रशियन हवाई दल ने सिरियन लष्कर का साथ दिया।

Syrian-military-terrorists-02-300x192सिरिया में राष्ट्राध्यक्षपद के लिए चुनाव घोषित हुए हैं। २६ मई को होनेवाले इन चुनावों में राष्ट्राध्यक्ष अस्साद फिर से चुनकर आने की संभावना जताई जाती है। इस पृष्ठभूमि पर, सिरिया में बड़े पैमाने पर हमले करवाने की योजना आतंकवादियों ने बनाई है। इसमें सरकारी कार्यालय को लक्ष्य करने की साज़िश आतंकवादियों ने बनाई थी, ऐसी जानकारी सिरिया स्थित रशियन कमांड के उपप्रमुख रेअर ऍडमिरल अलेक्झांडर कार्पोव्ह ने दी।

Syrian-military-terrorists-01-300x192इन हमलों के लिए आतंकवादी ‘अल-तन्फ’ में लष्करी प्रशिक्षण ले रहे हैं, ऐसा कार्पोव्ह ने बताया। सिरिया का होम्स यह पश्चिमी प्रांत अस्साद हुकूमत के नियंत्रण में नहीं है। वहीं, इस प्रांत पर अमरिकी लष्कर का वर्चस्व है, ऐसा कार्पोव्ह ने कहा। होम्स प्रांत पर का नियंत्रण अहम माना जाता है। सिरिया के उत्तरी और पश्चिमी भागों को राजधानी दमास्कस के साथ जोड़नेवाला मार्ग होम्स प्रांत से होकर जाता है।

Syrian-military-terrorists-03-300x291इसी बीच, रशिया ने सिरिया स्थित अपने नौसेना अड्डों का विस्तार करने की घोषणा की है। तार्तूस बंदरगाह के विस्तार के लिए निर्माणकार्य शुरू किया जाएगा, ऐसा रशियन लष्कर ने बताया। इसके अलावा विध्वंसक और जहाज़ों की मरम्मत के लिए इस बंदरगाह पर तैरती गोदी बनाने की योजना रशिया ने बनाई है। कुछ ही दिन पहले रशिया ने यहाँ के हेमिम हवाई अड्डे के रनवे के चौड़ीकरण का काम किया था। इससे यही स्पष्ट हो रहा है कि रशिया सिरिया स्थित अपने लष्करी अड्डे का विस्तार कर रहा है।

सिरिया और रशियन लष्कर ने जब आतंकवादियों के स्थानों पर हमले बढ़ाए हैं, तब तुर्की ने भी उत्तरी सीरिया के अलेप्पो प्रांत पर हमले शुरू किए हैं। यहाँ के आतंकवादियों के स्थानों को लक्ष्य किया जा रहा है, ऐसा तुर्की का कहना है। लेकिन तुर्की का लष्कर और कॉन्ट्रैक्ट जवान यहाँ की रिहायशी बस्तियों पर हमले कर रहे होने का आरोप सिरियन न्यूज़ चैनल ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.