देश में बीते चौबीस घंटों के दौरान ३.५ लाख कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए

नई दिल्ली, दि. १० (वृत्तसंस्था) – देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी गिरावट देखी गई है। साथ ही संक्रमित मरीज़ों की स्वस्थ होने की मात्रा भी बढ़ी है। सोमवार की सुबह तक के चौबीस घंटों के दौरान देश में कोरोना के ३.६६ लाख नए मामले दर्ज़ हुए और इस दौरान करीबन ३.५४ लाख संक्रमित स्वस्थ होकर घर लौटे। सोमवार की शाम तक अलग-अलग राज्यों ने प्रदान किए आँकड़ों के अनुसार कोरोना संक्रमितों की संख्या में अधिक गिरावट देखी गई है। सोमवार के दिन महाराष्ट्र में ४० हज़ार से कम नए मामले सामने आए। ३० मार्च के बाद महाराष्ट्र में एक दिन के दौरान सामने आए कोरोना के नए मामलों की यह सबसे कम संख्या है। इस दौरान राज्य में ६१,६०७ संक्रमित स्वस्थ हुए।

COVID-19-testing-in-Delhiमहाराष्ट्र के सभी जिलों में बीते दो दिनों से कोरोना के नए मामलों की संख्या में गिरावट देखी गई है। लेकिन, रविवार के दिन कोरोना परीक्षण कम मात्रा में होने से ही नए मामलों की संख्या में गिरावट देखी जाने की आशंका जताई जा रही है। फिर भी बीते दो दिनों का चित्र उम्मीद बढ़ाने वाला है। इससे पहले प्राप्त हुए अलग-अलग रपटों में १३ से १५ मई तक देश में कोरोना की दूसरी लहर चरम सीमा पर जा पहुँचेगी और इसके बाद धीरे-धीरे कोरोना के नए मामलों की संख्या कम होगी, ऐसा दावा विशेषज्ञों ने किया था। महाराष्ट्र के साथ कुछ राज्यों में मई के दूसरे हफ्ते से ही कोरोना के नए मामलों में गिरावट देखी जाएगी, यह अनुमान व्यक्त किया गया था।

इस पृष्ठभूमि पर रविवार के दिन महाराष्ट्र में कोरोना के ४८,४०१ नए मामले सामने आए थे और ५७२ संक्रमित मृत हुए थे। मुंबई जैसे भारी जनसंख्या वाले शहर में कोरोना के मात्र २,३९५ नए मामले दर्ज़ हुए थे। सोमवार के दिन राज्य में ३७,२३६ नए मामले सामने आए और ५४९ संक्रमितों की मौत हुई। रविवार की तुलना में सोमवार के दिन राज्य में पाए गए कोरोना के नए मामलों की संख्या ११ हज़ार से कम पाई गई। मुंबई में भी कोरोना के नए मामलों की संख्या कम होकर १७८२ तक सीमित रही और इस दौरान शहर में ७४ संक्रमित मृत हुए।

सोलापुर, सातारा और पुणे जिले के समावश वाले पुणे क्षेत्र में कोरोना के ८१२० नए मामलें पाए गए, नाशिक विभाग में ७१५१, नागपुर में ५५१२ नए मामले सामने आए। सोमवार के दिन राज्य में कुल १.९२ लाख लोगों का कोरोना परीक्षण हुआ। इससे पहले के हफ्ते में रोज़ाना २.६० लाख लोगों का परीक्षण किया गया था।

इसी बीच कर्नाटक के अलावा अन्य सभी राज्यों में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने की बात इन राज्यों ने सार्वजनिक किए आँकड़ों से स्पष्ट हुई है। सोमवार के दिन कर्नाटक में कोरोना के सबसे अधिक ४० हज़ार नए मामले पाए गए और ५९६ संक्रमित मृत हुए। केरल में २७ हज़ार ४८८ नए मामले सामने आए और ६५ की मौत हुई। उत्तर प्रदेश में बीते चौबीस घंटों के दौरान २७८ संक्रमित मृत हुए और २१ हज़ार ३३१ नए मामले पाए गए। इसके अलावा दिल्ली में १२,६०० नए मामले दर्ज़ हुए और ३१९ संक्रमितों की मौत हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.