कोरोना की दूसरी लहर से युवा वर्ग में संक्रमण बढ़ा – ‘आयसीएमआर’ के प्रमुख की जानकारी

युवा वर्ग, संक्रमण, आयसीएमआर, कोरोना, स्वस्थ, नई दिल्ली, लैब्सनई दिल्ली – कोरोना की दूसरी लहर के दौरान युवा वर्ग अधिक मात्रा में संक्रमित होने की जानकारी ‘इंडियन कौन्सिल ऑफ मेडिकल रिसर्च’ के महासंचालक डॉ.बलराम भार्गव ने प्रदान की है। इसी बीच देश के कुछ राज्यों में कोरोना के नए मामलों की संख्या कम होती दिखाई दे रही है। लेकिन, स्थिति अब भी चिंताजनक है। देश के ४२ प्रतिशत जिलों में कोरोना टेस्ट पॉज़िटिव आने की मात्रा राष्ट्रीय स्तर की औसत से अधिक होने की ओर भार्गव ने ध्यान आकर्षित किया।

मंगलवार की सुबह तक के चौबीस घंटों के दौरान देश में कोरोना के ३.२९ लाख नए मामले सामने आए और ३,८७६ संक्रमित मृत हुए। इस बीच देश में ३.५६ लाख संक्रमित स्वस्थ हुए। इसके साथ ही बीते डेढ़ महीनों में पहली बार देश में कोरोना के नए मामलों की तुलना से अधिक संख्या में संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। यह संख्या राहत दे रही है, फिर भी कुछ राज्यों में कोरोना के नए मामलों की संख्या अब भी बढ़ रही है। मंगलवार के दिन कर्नाटक में कोरोना के ३९,३०५ नए मामलें पाए गए और ५९६ संक्रमित मृत हुए। पश्‍चिम बंगाल में आज २० हज़ार से अधिक मामले पाए गए और १३२ संक्रमितों की मौत हुई। केरल में आज ३७,२९० नए मामले दर्ज़ हुए और ७९ संक्रमितों ने दम तोड़ा। तमिलनाडु में एक दिन में २९ हज़ार से अधिक नए मामले सामने आए और २९८ की मौत हुई।

महाराष्ट्र में सोमवार की तुलना में मंगलवार के दिन पाए गए संक्रमितों की संख्या अधिक है। लेकिन, बीते महीने की तुलना में राज्य में कोरोना के नए मामलों के आँकड़ें कम होते दिखाई दिए हैं। महाराष्ट्र में मंगलवार के दिन करीबन ४१ हज़ार नए मामले सामने आए और ७९३ संक्रमितों की मौत हुई। उत्तर प्रदेश में २० हज़ार नए मामले पाए गए और ३०६ संक्रमितों की मृत्यू हुई। दिल्ली में १२ हज़ार नए संक्रमित सामने आए हैं और ३४७ की मौत हुई। महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु में सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हो रही हैं।

इसी बीच, देश में कोरोना की नई लहर में युवकों में संक्रमण होने की मात्रा अधिक है, ऐसा बयान ‘आयसीएमआर’ के महासंचालक ने किया है। क्योंकि, इस लहर के दौरान युवा वर्ग काफी मात्रा में बाहर निकला था। साथ ही कोरोना के मौजूदा प्रकार अधिक संक्रमण वाले हैं। इस वजह से युवा वर्ग में संक्रमण की मात्रा अधिक पाई जा रही है, ऐसा भार्गव ने कहा।

इसके साथ ही देश के कई लैब्स में दिन-रात काम चल रहा है। लैब में काम कर रहे कई लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। ऐसा होने के बावजूद देश में रोज़ाना १८ से २० लाख लोगों की कोरोना जाँच हो रही है, इस ओर भार्गव ने ध्यान आकर्षित किया। ७ मई तक देश में कुल ३०.०४ करोड़ लोगों का कोरोना परीक्षण होने की जानकारी भी उन्होंने प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.