अफ़गान सेना ने २४ घंटों में २१० तालिबानी आतंकियों को किया खत्म

काबुल – बीते २४ घंटों में २१० तालिबानी आतंकियों को ढ़ेर करके अफ़गान सेना ने इस संघर्ष में अपनी जीत होने के संकेत दिए हैं। इसके बावजूद, कुछ ठिकानों पर तालिबान के हमले होने के बाद, अफ़गान सैनिक चौकियाँ छोड़कर भाग खड़े होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। तालिबान का खतरा बढ़ने से ऑस्ट्रेलिया ने अफ़गानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित अपना दूतावास बंद किया है। इसी बीच, अमरीका के रक्षामंत्री लॉईड ने यह ऐलान किया कि अमरिकी सेना समय से पहले ही अफ़गानिस्तान से बाहर होगी।

Afghan-military-terroristsअफ़गानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार, बीते २४ घंटों के दौरान १६ प्रांतों में कार्रवाई करके २१० तालिबानी आतंकियों को मार गिराया गया और इस दौरान ९५ घायल हुए हैं। इनमें से ३५ आतंकी कुंदूझ में और २३ बल्ख में ढ़ेर किए गए। तालिबान के विरोध में जारी कार्रवाई में अफ़गान सेना की जीत हो रही है, ऐसा बयान नाटो के प्रमुख जेन स्टोल्टनबर्ग ने किया है। इसके साथ ही, बीते महीने से तालिबानी आतंकियों ने किए हमलों की वजह से, अफ़गान सैनिक चार प्रांत के २६ चौकियाँ छोड़कर भाग खड़े हुए होने की जानकारी भी सामने आ रही है। इनमें लघमान प्रांत की ७ चौकियों का समावेश है। वहाँ के हथियार और अनाज़ का बड़ा भंड़ार भी तालिबान के हाथों में गया है।

इसी बीच, अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने ११ सितंबर तक अफ़गानिस्तान से सेना की वापसी पूरी होगी, यह ऐलान किया था। लेकिन, उससे पहले ही अमरिकी सैनिक अफ़गानिस्तान से वापसी करेंगे, यह बात अमरीका के रक्षामंत्री ऑस्टिन ने अमरिकी कांग्रेस के सामने स्पष्ट की। इससे पहले ऑस्टिन ने, पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से फोन पर बातचीत करने का वृत्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.